Saturday 27 January 2018

विदेशी मुद्रा व्यापार समय - इन - पाकिस्तान - सिंधी


पाकिस्तान में विदेशी मुद्रा दर विदेशी मुद्रा के लिए प्रशिक्षण क्या मैं व्यापार कर सकता हूं विदेशी मुद्रा दरें पाकिस्तान या उसके लोगों या भाषा से संबंधित पाकिस्तान (पाकिस्तानी) या पाकिस्तानी पहाड़ पाकिस्तानी सैनिकों से गुजरता है भारतीय उपमहाद्वीप पॉप में एक देश 15 9, 1 9 6,000 राजधानी, इस्लामाबाद भाषाओं, उर्दू (आधिकारिक), अंग्रेजी (आधिकारिक), पंजाबी, सिंधी और पश्तोई मुस्लिम गणराज्य, जो सिंधु नदी घाटी में प्राचीन दक्षिण एशियाई सभ्यता के दायरे में रह रहे हैं, भारत के पूर्व भाग में 1 9 47 में पाकिस्तान से स्वतंत्रता प्राप्त हुई। । आधिकारिक तौर पर इस्लामी गणराज्य पाकिस्तान भी फेडरेशन ऑफ पाकिस्तान, दक्षिण एशिया में एक देश है। यह अरब सागर और दक्षिणी ओमान की खाड़ी के साथ समुद्र तट है, जो कि अफगानिस्तान और पश्चिम में ईरान और पूर्वोत्तर में पूर्वी और चीन में भारत की तरफ है। विदेशी मुद्रा बाजार (विदेशी मुद्रा, एफएक्स, या मुद्रा बाजार ) मुद्राओं के व्यापार के लिए एक विश्वव्यापी विकेन्द्रीकृत ओवर-द-काउंटर वित्तीय बाजार है। बाज़ार जिसमें प्रतिभागी खरीद, बेचने, विनिमय और मुद्राओं पर अटकलें लगा सकते हैं। विदेशी मुद्रा बाजार बैंकों, वाणिज्यिक कंपनियों, केंद्रीय बैंकों, निवेश प्रबंधन फर्मों, हेज फंड और खुदरा विदेशी मुद्रा दलालों और निवेशकों से बना है। विदेशी मुद्रा (जिसे विदेशी मुद्रा या एफएक्स के रूप में भी जाना जाता है) वह जगह होती है जहां मुद्राओं का कारोबार होता है। समग्र विदेशी मुद्रा बाजार दुनिया में सबसे बड़ा, सबसे अधिक तरल बाजार है, जो एक औसत व्यापार मूल्य के साथ प्रति दिन 1.9 ट्रिलियन से अधिक है और दुनिया में सभी मुद्राओं को शामिल करता है। पानी में सूख (सन या भांग) को नरम करना और फाइबर को अलग करना (दर) एक टाइम यूनिट के मुकाबले एक परिमाण या आवृत्ति, प्रति घंटा 55 मील प्रति घंटे की दर से यात्रा की दर अपेक्षा से अधिक तेज थी (दर) आप इन छात्रों को कैसे रैंक करेंगे रैंक या रेटिंग प्रदान करते हैं रेस्तरां को उच्च दर्जा दिया गया है खाद्य मार्गदर्शिका में संपत्ति पर स्थानीय कर (आमतौर पर बहुवचन में उपयोग किया जाता है) पाकिस्तान क्रिकेट टीम प्रशिक्षण प्रशिक्षण पाकिस्तान टीम टीम प्रशिक्षण - एससीजी 1 जनवरी, 2010. प्रिय पाठक, ऑनलाइन विज्ञापन आपको उस पत्रकारिता को उद्धार करने के लिए सक्षम करते हैं जो आप मूल्य देते हैं। एडब्लॉक ऑन डॉन को बंद करने के लिए कृपया एक पल लेकर हमें सहायता करें प्रिय पाठक, ऑनलाइन विज्ञापन आपको उस पत्रकारिता को वितरित करने के लिए सक्षम करते हैं जो आप मूल्य देते हैं। एडब्लॉक ऑन डॉन को बंद करने के लिए कृपया एक पल लेकर हमें सहायता करें प्रिय पाठक, कृपया बेहतर पढ़ने के अनुभव के लिए IE के नवीनतम संस्करण में नवीनीकृत करें होम नवीनतम लोकप्रिय पाकिस्तान के कागज़ात का राय विश्व खेल व्यापार पत्रिका संस्कृति ब्लॉग टेक मल्टीमीडिया पुरालेख गहराई में ताहिर मेहदी mdash Updated Aug 16, 2013 01:06 PM सभी पाथंस बेवकूफ हैं यह नहीं हो सकता तो फिर वे आम तौर पर हर दूसरे चुटकुले के बट क्यों होते हैं इस रूढ़िवादिता के पीछे कुछ भद्दा भद्दा है क्योंकि चूंकि इन चुटकुले में से ज्यादातर मजाक हैं, मैं एक अच्छी तरह से रची षड्यंत्र सिद्धांत की खोज नहीं करूँगा। लेकिन फिर पठानों को जिस तरह से चित्रित किया गया है, उसमें मुझे उन सभी पठानों को याद किया गया है जो मैंने कभी भी मेरे कॉलेज के दिनों से, मेरे पेशेवर जीवन से, मेरे आस-पड़ोस, मेरे सामाजिक मंडलियों, फेसबुक दोस्तों से, एक-एक के साथ बातचीत की। पहचान परेड ने मुझे बताया कि उनमें से कुछ स्टिरियोटाइप पर निर्भर रहते हैं, लेकिन पठानों में मजाक-योग्यता के लिए असामान्य रूप से उच्च प्रवृत्ति का कोई संकेत नहीं है। सभी समुदायों सभी रंगों और विशेषताओं को लेती हैं, और यह विभिन्न समुदायों के प्रतिस्पर्धात्मक और विरोधाभासी हित हैं जो उन्हें अतिरंजित करते हैं और उनमें से कुछ को मोड़ देते हैं। मैंने इस सूत्रीकरण का इस्तेमाल सभी समुदाय की रूढ़िताओं को स्पष्ट करने के लिए किया है जो हम अक्सर मुठभेड़ करते हैं। जब भी मैं पंसान के मजाक में हंसने का मन नहीं रखता हूं, तो यह स्पष्टीकरण इस मस्तिष्क को एक भेदभावपूर्ण व्यवहार में बदलने के लिए रोकता है। लेकिन मुझे यह स्वीकार करना दो, कि मैंने एक सिंधी की लंबी शैली के साथ अब तक संघर्ष किया है। क्या सिंधी कमजोर, चुस्त और कम से कम उद्यमी लोग हैं मेरे ज्यादातर दोस्त तो ऐसा सोचते हैं। एक ने मजाक किया कि यदि एक सिंधी को अपने गृह नगर में रेलवे स्टेशन तक जाना है, तो वह होमस्किक गिर जाता है और तुरंत खुद को एक परदेसी शुरू करना शुरू कर देता है यह मेरे फार्मूले के लिए इस तरह की रूढ़िवादीताओं से लड़ने के लिए एक कठिन परीक्षा साबित हुई। मैंने सभी सिंधियों के लिए एक पहचान परेड आयोजित करने का फैसला किया, जो मैंने कभी अपने कॉलेज फेलो, सहकर्मियों, पड़ोसियों, मित्रों और सभी के साथ बातचीत की थी। जब मैंने महसूस किया कि सभी सिंधियों को एक हाथ की उंगलियों पर गिना जा सकता है, अगर मैंने एक कॉलेज में भाग नहीं लिया था जिसमें पाकिस्तान के सभी प्रांतों और क्षेत्रों के छात्रों के लिए एक कोटा था, तो मुझे यकीन है कि मैं किसी के साथ दोस्ती नहीं कर सकता था तब मैंने आंकड़ों पर गौर करने का फैसला किया। 1 99 8 में आयोजित अंतिम आबादी की जनगणना में कुल 18.7 मिलियन लोग सिंधी को पाकिस्तान में मातृभाषा के रूप में बोलते थे और 20.4 मिलियन पश्तो बोलने वालों की गिनती की गई थी। ये दोनों आकार में काफी तुलनीय हैं। लेकिन वह है जहां उनकी समानता समाप्त होती है पारंपरिक सिंधी गृहभूमि में सिंध, पंजाब के एक जिले के हिस्सों, रहिमिर खान और बलूचिस्तान के कुछ सिंध शामिल हैं। वहां 1 99 8 में, इस सिंधी मातृभूमि के बाहर रहने वाले लगभग 50,000 सिंधी-स्पीकर थे या आप सुरक्षित रूप से यह कह सकते हैं कि हर 375 सिंधियों में से केवल एक ही नौकर को, व्यवसाय के अवसरों, या आर्थिक या सामाजिक मजबूरी के तहत अपनी परंपरागत मकान छोड़ने की हिम्मत की थी। पश्तून में प्रवृत्ति के साथ इस की तुलना करें, इनमें से 20 लाख लोग पंजाब और सिंध (1 99 8 आंकड़े) में रहते थे या हर 10 वीं पश्तून अपने पारंपरिक मातृभूमि के बाहर रह रहे थे। चार पंजाब जिलों में, उनकी आबादी 100,000 से अधिक थी इनमें से दो, मियांवाली और अट्टक या तो आंशिक रूप से अपने घर हैं या निकटता में मौजूद हैं। लेकिन अन्य दो, रावलपिंडी और लाहौर में, उन्होंने नौकरियों को चलाने और व्यापार चलाने के लिए बसे हुए थे। इससे भी महत्वपूर्ण बात यह है कि पंजाब के जिलों में पश्तून आबादी उन जिलों की अर्थव्यवस्था के आकार के सीधे आनुपातिक रहे हैं। आर्थिक आकार का तर्क कराची को भी बढ़ाया जा सकता है, जो कि देश की सबसे बड़ी महानगरीय अपनी आर्थिक, औद्योगिक और वित्तीय केंद्र और मुख्य वाणिज्यिक बंदरगाह है। पिछली जनगणना के अनुसार, कराची का आधा 8.9 मिलियन आबादी उर्दू को अपनी मातृभाषा के रूप में, एक और चौथाई पश्तो और पंजाबी के बोलने वालों का बना हुआ था, जबकि सिंधियों की राजधानी सिंध की राजधानी का केवल पांच प्रतिशत हिस्सा था और उनमें से आधे लोग रहते थे मलिक के उपनगरीय इलाके में दूसरी ओर, कराची में पख्तूनख्वा की राजधानी पेशावर से अधिक पश्तून थे, पश्तून और अन्य भाषाओं के स्पीकर के बीच की भाषा बाधा सिंधी और दूसरों के बीच की तुलना में एक बड़ी भाषा है लेकिन कुछ भी नहीं पश्तों को वापस पकड़ने लगता है और इसके विपरीत कुछ भी नहीं लगता है सिंधियों को अपने घरों से बाहर धकेलना इस मामले को आगे बढ़ाता है कि सिंधियों फंस नहीं रहे हैं क्योंकि उनके घर आराम से और उनके जीवन समृद्ध हैं। वास्तव में, इसके काफी विपरीत। सिंध के देश के कुछ सबसे खराब आर्थिक संकेतक हैं और इसके अधिकांश जिलों में पाकिस्तान में अशिष्ट गरीबी में रहने वाले लोगों की सबसे अधिक प्रतिशत है। और जबकि, आर्थिक भ्रष्टता आम तौर पर लोगों को अपने घरों से बाहर निकालती है, जिससे उन्हें अन्य जगहों के अवसरों की खोज करने और उन्हें खतरनाक उद्यमों को उठाने के लिए प्रोत्साहित किया जाता है। यह सिंधियों के साथ ऐसा नहीं होता है, हालाँकि जो भी हालात होती हैं, वे रहती रहती हैं, या शायद वे जंजीर हो गए हैं इस बहुत सांख्यिकीय सबूत के साथ, मैं आसानी से यह निष्कर्ष निकाल सकता था कि सिंधी व्यंग्य एक अपवाद है, यह सच है कि कुछ अप्रयुक्त कारणों के लिए समुदाय एक नरम, घर के बाहर और कम से कम उद्यमी है अगर मैं एक भारतीय मित्र से मिला नहीं था हम राजनीति पर चर्चा कर रहे थे और यह सिर्फ एक मौका था जो सिंधी को इस चैट के केंद्र में लाया था। मुझे यह महसूस करने के लिए हैरान था कि सिंधियों के बारे में हमारे संबंधित धारणाएं केवल अलग नहीं थीं, लेकिन वास्तव में एक-दूसरे का पूरी तरह विरोध किया गया था जैसा कि मैंने गहराई से खोज की, पाकिस्तानी और भारतीय सिंधियों के स्टीरियोटाइप के बीच का अंतर तेज हो गया। मैं अविश्वास के बिंदु पर दंग रह गया था। इस लेख को लिखने से पहले, मैंने फिर से अपने बहुत सारे भारतीय फेसबुक दोस्तों से संपर्क किया कि मैं गलत नहीं हूं। लेकिन वे सर्वसम्मति से एक सिंधी हैं, जिसका मतलब है कि एक समृद्ध व्यवसायी, बहुत ही उद्यमी प्रकार हैं, जो कट्टर परिस्थितियों के माध्यम से अपना रास्ता पा सकते हैं। निफ्टी, चतुर और चालाक ये शब्द हैं जो वे उनके वर्णन करते थे। वे बेजान, अल्ट्रा फैशनेबल हैं, बड़ी कार चलाते हुए प्यार करते हैं और अपने बच्चों को अंग्रेज़ी माध्यम के स्कूलों में ही भेजते हैं। हालांकि इसमें कोई संदेह नहीं है कि यह सब सभी भारतीय सिंधियों के लिए नहीं हो सकता है, लेकिन यह भी इनकार नहीं किया जा सकता है कि भारत में उनके बारे में यह एक समुदाय के रूप में प्रभावशाली प्रभाव है। कई भारतीय सिंधियों के पास भारत के बाहर भी सफल कारोबार चल रहे हैं, मुख्यतः सिंगापुर में, लेकिन संयुक्त राज्य अमेरिका, कनाडा और ऑस्ट्रेलिया में भी। लाहौर में, आप हर कोने में एक पश्तून उद्यम और यहां तक ​​कि एक सिख क्लॉथ व्यापारी भी पाएंगे, लेकिन कभी भी सिंधी व्यापारी नहीं। मध्य पूर्व में काम कर रहे पाकिस्तानी श्रम लगभग अनन्य रूप से पंजाबी और पश्तून है कैसे दो सिंधी, भारतीय और पाकिस्तानी, दो चरम ध्रुवों पर खड़े हो सकते हैं मैंने इसे समझने के लिए कुछ प्रयास किए हैं और एक प्रशंसनीय स्पष्टीकरण के रूप में निम्नलिखित की पेशकश की है। विभाजन के समय सिंध की शहरी जनसंख्या लगभग दस लाख थी और हिंदुओं ने कराची सहित आधे आबादी से अधिक आबादी का गठन किया। वे पूरे प्रांत में ग्रामीण इलाकों में बसे हुए थे सांख्यिकी में पाकिस्तान का 50 वर्ष - खंड II (1 947-1997) चयनित कस्बे का 1 9 01 से 1 9 81 तक बढ़ रहा है। 45 फेडरल ब्यूरो ऑफ स्टेटिस्टिक्स, जीओपी। वर्ष 1 9 31, 1 9 41 में यहां सिंध की कुल आबादी का पता लगाएं। हिंदुओं ने न केवल पूर्व-विभाजन सिंध के व्यापारिक समुदाय का गठन किया, वे भी पेशेवर क्षेत्रों पर हावी रहे। वर्तमान दिन पाकिस्तान में, दो धार्मिक अल्पसंख्यक, ईसाई और हिंदुओं की आबादी लगभग समान है (अनुसूचित जाति को शामिल करने के बाद जो पहले वर्गीकृत किया गया था और हिंदू-जाति के रूप में अलग से गिना गया)। लेकिन इस संख्यात्मक तुल्यता के बावजूद, सिंध में एक हिन्दू डॉक्टर, इंजीनियर, वकील या व्यापारी को खोजने के लिए बहुत आसान है, क्योंकि यह पंजाब में इसी तरह की आर्थिक स्थिति की ईसाई की पहचान करने के लिए है। मुझे लगता है कि यह कहना सुरक्षित है कि हिन्दू पूर्वी विभाजन सिंधी मध्यवर्गीय का एक प्रमुख हिस्सा थे, यदि वास्तव में सिंधी मध्यवर्ग स्वयं नहीं है पंजाब की तरह, जगीरदार, सामंती स्वामी, मुसलमान थे और उनकी रयोट भी थी, ज़्यादातर भूमिहीन खेत मजदूर या हरि अनुसूचित कस्बों (हिंदु-जाति) के हरिस में भी पर्याप्त संख्या थी और सिंध के गरीब रेगिस्तानी जिलों में अभी भी वे बहुसंख्यक हैं ऊपरी और निचले वर्ग हमेशा शोषक अर्थशास्त्र के लीक में फंस गए हैं। उनके पास संभावित रूप से क्षमता नहीं है और कभी भी यथास्थिति को अवहेलना करने का अवसर नहीं मिलता है। इसके विपरीत, मध्यम वर्ग में समय लगता है और रिश्तेदार को नए सिरे से लगता है, जोखिम लेता है और नए जल का चार्ट मिलता है। वे परिवर्तन के इंजन, रचनात्मकता का फव्वारा और हर समाज के लिए उद्यमशीलता संस्कृति के केंद्र के रूप में सेवा करते हैं। निचले वर्गों द्वारा उन्हें आशा की बीकन के रूप में देखा जाता है और वे सभी एक ही दौर में सिंध से निकल गए, लगभग एक रातोंरात फैशन में, जैसा कि भारत और पाकिस्तान अलग हो गए और 1 9 47 में स्वतंत्रता प्राप्त की। अधिकांश स्रोतों का अनुमान है कि लगभग 800,000 सिंधी हिंदुओं ने भारत में स्थानांतरित किया था। ज्यादातर अनुसूचित जाति जो हिंदू-जतिस की तुलना में बहुत गरीब थे, वे पीछे रह गए। उस समय सिंध की कुल आबादी पांच लाख थी और मुझे लगता है कि सिंधी मध्यम वर्ग का आकार दस लाख से ज्यादा नहीं होता। 1 9 47 के विभाजन की पढ़ाई आम तौर पर आबादी की जातीय और धार्मिक संरचना पर बहुत अधिक जोर देती है, जो कि दोनों देशों से आती थीं लेकिन उनके वर्ग की संरचना में थोड़ा ध्यान दिया गया था और इसके पीछे उन्होंने जो समाज छोड़ दिया था, वे जो शामिल हो गए मध्य वर्ग के पलायन ने सिंधी समाज को अपंग किया यह इस वर्ग के साथ जुड़े सभी विशेषताओं का प्रतीक है। क्या आज के पाकिस्तानी सिंधियों में कम से कम उद्यमशील, आश्रम और घर का काम होता है क्योंकि वर्ग में कौशल, ऊर्जा और 1 9 47 में अपनी मातृभूमि छोड़ दी थी। यह सब कुछ एक स्टीरिडायटिप के बारे में नहीं है, लेकिन सिंद के समग्र आर्थिक आकांक्षाओं के बारे में समाज के रूप में यदि आप ऋण छोड़ देते हैं मध्यम वर्ग महत्वाकांक्षाओं, कुल राशि रॉक नीचे हिट करने के लिए बाध्य है। सिंधी मिडल क्लास के गौसिंग द्वारा बनाई गई जगह उत्तरी भारत के विभिन्न हिस्सों से पलायन करने वालों द्वारा तत्काल सोखी गई थी और जब से वे एक विशेषाधिकृत स्थिति में खुद को पा चुके थे, तो वे दूसरे दो ऊपरी और निचले सिंध की कक्षाएं विभाजन के दंगेदार घटनाओं के बीच, सिंध का अपना सांस्कृतिक ढांचा खो गया। भौगोलिक क्षेत्र की हानि की तुलना में मुझे यह नहीं पता कि यह उचित कैसे होगा। सिंध का एक निचला और ऊपरी वर्ग है जो सांस्कृतिक और भाषायी सिंधी है, जबकि इसके उर्दू बोलने वाला मध्यम वर्ग दोनों के लिए विदेशी नहीं है, यह एक अलग पहचान और स्वतंत्र राजनीति पर जोर देता है विभाजन ने मध्य में सिंध को दबदबा दिया। इसने अपनी विभिन्न श्रेणियों के बीच एक प्रगतिशील राजनीतिक प्रवचन में संघर्ष को गति देने की अपनी क्षमता से वंचित किया। इससे पहले, सिंध के आर्थिक ढांचे का एक स्पष्ट धार्मिक विभाजन था क्योंकि मध्यवर्गीय ने विश्वास व्यक्त किया कि समाज के ऊपरी और निचले स्तरों से भिन्न है। 1 9 47 में, यह एक धार्मिक एकाधिकार हासिल किया था लेकिन इसके वर्गों के बीच सांस्कृतिक सद्भाव खो दिया था। मुझे आश्चर्य है, यह बाद वाले को पसंद किया था, यह कम विभाजित और आज की तुलना में हिंसक होगा। DAWNVIDEO - 1029551DAWN-RM-1x1 टिप्पणियां (168) बंद सिटोयान 15 अगस्त, 2013 02:29 pm मैंने अविश्वास के साथ अपना लेख पढ़ा, जैसा कि निश्चित रूप से कई अन्य भारतीय भारत में सिंधी की बहुत ही छवि व्यवसाय है हड्डी की तरह, उपेक्षात्मक अमीर और हाँ, बेहद चतुर। वास्तव में, एक सिंधी के रूप में चतुर भारत में एक कहावत है और सफेद जूतों के लिए उनकी खातिर इस समुदाय की एक और विशेषता है। कक्षा के बारे में आपका विश्लेषण बहुत दिलचस्प है सिंधी शरणार्थी के रूप में भारतीय पोस्ट विभाजन में पहुंचे और एक ही पीढ़ी में अपनी संपत्ति बना ली वे भारत के सबसे धनी परिवारों में से हैं, जिनमें पूर्व हिंदुजा, राहेजा, हिरणंदानी वे अभी भी अपने देश की हानि महसूस करते हैं ओज 777 अगस्त 15, 2013 02:46 pm हालांकि मैं एक पख्तुन (या एक सिख) नहीं हूं, मैं वास्तव में इन दो समुदायों के बारे में चुटकुले से नफरत करता हूं। या तो हमें पाकिस्तान के प्रत्येक जातीय समूह के बारे में चुटकुले, या कोई भी नहीं होना चाहिए। कुछ और बुद्धिमान लोग हैं जिन्हें मैं जीवन में मिला हूं, वे पठान हैं, और कुछ कठिन काम सिंधी हैं (जिन्हें आमतौर पर आलसी के रूप में चित्रित किया जाता है)। जफर अख्तर अगस्त 15, 2013 02:50 बजे हम संयुक्त अरब अमीरात में रह रहे पाकिस्तानी भारतीय सिंधियों पर लेखक की टिप्पणियों से नोट करने के लिए आश्चर्यचकित नहीं हैं। जैसा कि उल्लेख किया गया है, भारतीय सिंधी संयुक्त अरब अमीरात में सबसे अधिक उत्साही, आधुनिक और जोखिम लेने वाले समुदाय हैं और संभवत: दुनिया भर में जहां भारतीय रहते हैं। मैं भी मुस्लिम और हिंदू सिंधियों में व्यापक मतभेदों को देखने के लिए काफी हैरान हूं। भारतीय और पाकिस्तानी मुसलमानों के बीच मतभेदों के बारे में संयुक्त अरब अमीरात में एक बहुत ही हाल की घटना यह रही कि भारतीय मुस्लिम पाकिस्तानियों से मध्य पूर्व में बड़े व्यवसाय स्थापित करने और उसके मालिक होने से आगे बढ़ रहे हैं। विशेष रूप से संयुक्त अरब अमीरात में सबसे बड़े निजी व्यवसायों में से कुछ भारतीय मुसलमानों के लिए, कई अरब गुड़ियाओं के आदेश के निवेश के कारोबार शाहिमार 15 अगस्त 2013 02:53 महान लेख सर। जमीन की वास्तविकताओं के आधार पर अवन, अगस्त 15, 2013 02:56 बजे जब से मैं म्यानवाली से हूं, तो मैं कहूंगा कि पुसानु की आबादी मियांवाली किसी भी समय पुष्तो नहीं बोलती क्योंकि वे पुराने बसने वाले हैं। नियाज़ी और अन्य जनजातियों सभी स्थानीय भाषाएं बोलते हैं और पंजाब में पुश्तुन के लोगों के बीच इस भेद को बनाया जा सकता है, जो यहां और यहां पर बसे और फिर पश्चात पंजाबी या कई उदाहरणों में बस पंजाबी के रूप में संदर्भित किया जाता है क्योंकि उनकी संस्कृति लगभग किसी में रहने वाले किसी भी व्यक्ति के समान है पंजाब के अजीब क्षेत्र टेरेंस, नियाज़िस, काकाज़ई, डुर्रानिस और रब्बानी, यह महत्वपूर्ण उदाहरण हैं जो विशेष रूप से अफगानिस्तान से बसे हुए हैं, लेकिन अब वे स्थानीय लोग हैं जो स्थानीय भाषा बोलते हैं और स्थानीय संस्कृति और परंपराओं का पालन करते हैं। afatqiamat 15 अगस्त, 2013 04:02 अपराह्न पाकिस्तान में पहली कोटा प्रणाली तत्कालीन प्रधान मंत्री लीक़त अली खान द्वारा 48 सितंबर को शुरू की गई थी। उसने प्रवासियों को कार्टे ब्लैंक लाभ दिया अगर भुट्टो ने उस कोटा प्रणाली में असामान्यताओं को ठीक नहीं किया था। जहां 3 राजनीति लगभग 22 आधिकारिक रूप से हो रही थी और मैदान पर 44-45 नौकरशाही में उपस्थित थे खासकर 1 9 72 के बाद बदली नई जमीन की वास्तविकताओं के बाद। सिंधी अभी भी समान ही रहेगी। एक और विडंबना यह बर्फ। सिंधी छात्र को उनके लिए निर्धारित कोटा के आधार पर कराची शैक्षणिक संस्थान में प्रवेश करना होगा। saythhetruth अगस्त 15, 2013 04:08 बजे एक अतीत के लिए सीख सकते हैं लेकिन एक अतीत में हमेशा के लिए नहीं रह सकता है। मेरा मानना ​​है कि सिंधी और बालाच को भी ऐसा करना चाहिए। सबसे भयानक बात यह है कि किसी व्यक्ति को यह बताने के लिए कि वह कुछ नहीं के लिए अच्छा है। सकारात्मक सुदृढीकरण समुदाय के मन को बदल सकता है और हमेशा के लिए समुदाय को बदल सकता है। अमेरिका ने काले अफ्रीकी अमेरिकियों के साथ बड़ी गलती की थी, उनके व्हाइट मास्टर्स व्हाइट अमेरिकन ने उन्हें बताया था कि काली साल्वे सिर्फ गूंगा हैं और खेतों की मदद से खेतों की मदद से उन्हें समाज में कोई भूमिका नहीं है। आज भी अमेरिका में काले लोगों को बताया जाता है कि ओबामा काले और अमरीका के राष्ट्रपति हैं, हालांकि वे टिप्पण करने के लिए अच्छे हैं। ब्लैक को केवल मनोरंजन और खेल में ही प्रोत्साहित किया जाता है, केवल कुछ ही ब्लैक ने वास्तव में अमेरिका में मुख्य धारा शिक्षकों, वैज्ञानिकों या व्यापारी के रूप में अपना नाम बनाया है। हाथ पर एशियाई अमरीका में बड़ा बना रहे हैं और यदि आप ज्ञान के किसी भी क्षेत्र को लेते हैं तो आपको सफलता के पीछे एक चीनी या उपमहाद्वीप से कोई व्यक्ति मिलेगा उदास समुदाय का एकमात्र समाधान यह है कि समुदाय को जागरूक करना चाहिए और दूसरों को दोष नहीं देना चाहिए और शिक्षित नहीं होना चाहिए और एक पीढ़ी के काम के भीतर अच्छे के लिए उलट किया जा सकता है। मोहम्मद अगस्त 15, 2013 05:29 बजे एक अच्छी तरह से लिखा हुआ टुकड़ा है लेकिन मैं यह भी कहना चाहूंगा कि सिखों और विशेषकर हिंदू ने विभाजन से पहले लाहौरी और पंजाबी मध्यम वर्ग का एक बड़ा हिस्सा बनाया है। लाहौर भी उनके प्रस्थान के बाद काफी नुकसान पहुंचा लेकिन खुद को उठा लिया है। मुझे लगता है कि सिंधी और पंजाबी के बीच अंतर में साक्षरता निर्णायक कारक है। ग्रामीण सिंधी के कुछ जिलों में साक्षरता दर 20 की सीमा पर है, जबकि पंजाब विशेषकर उत्तरी आधे में 50 साक्षरता दर (एनएम। विकिपीडिया। विकीफ़ाइल: साक्षरता मानचित्र पाकिस्तान। जेपीजी) है। केवल मेरे दो सेंट्स। Hulegu 15 अगस्त 2013 05:34 महान विश्लेषण सर। असल में सिंध और सहिष्णुता की अपनी अनूठी सिंधी संस्कृति विभाजन की सबसे बड़ी हताहतों में से एक है। सिंध के देश में सिंधी बोलने वाले अल्पसंख्यक हैं और इसकी एक मरने वाली भाषा है। हिंदू सिंधी और मुस्लिम सिंधी दोनों भाषायी अल्पसंख्यक हैं। स्वतंत्र सिंध के पहले मुख्यमंत्री ने हिंदुओं के प्रवासण को बचाने के लिए अपना सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन किया और उनकी पूरी कोशिश की, लेकिन उनकी वजह से लीकायत ने उनकी सरकार को बर्खास्त कर दिया। बंगाली एक समान भाग्य से बचने में सक्षम थे, लेकिन दुर्भाग्य से सिंधियों को अब्दुल रजाक शेख नहीं होगा 15 अगस्त 2013 05:39 बजे मैं हैदराबाद में रहने वाले और कराची में स्कूली शिक्षा के समय 14 साल का था। सिंधी हिंदुओं की मेरी यादें बहुत अमीर हैं। जब मैं 1 9 60 में न्यूयॉर्क में चले गए, सिंधी हिंदस मेरे नए दोस्त बन गए और मुझे हाउस ऑफ शालीमार नामक अपना व्यवसाय स्थापित करने में मदद करें। उनके घरों और व्यवसाय में उन्होंने सिंधी को बताया स्वशासी अगस्त 15, 2013 05:41 pm जमीन वास्तविकताओं को अलग कर सकते हैं सिंधी पाकिस्तान में हर जगह हैं। मैं पाकिस्तान के आधिकारिक आँकड़े पर विश्वास नहीं कर रहा हूं, लेकिन ये सुनो: लाहौर में मेरे विश्वविद्यालय में, आईसीटी छात्रवृत्ति कार्यक्रम के तहत पूरे पाकिस्तान से चयनित 107 या तो छात्रों के 3 बैचों थे। हम पंजाबी, सिंधी, पठान, हज़ारस, बालोक्स थे। और सिंध से उस विश्वविद्यालय तक 40 छात्र बने इसके अलावा, इन 3 बैचों में से 2 बैचों में शीर्ष पद धारक सिंध से भी थे। विभाजन के समय में धन सिंधी में स्थानांतरित हो गया। वे इन दिनों दुनिया भर में रह रहे हैं जबकि कुछ जमींदारों यहाँ रहती हैं और गरीब लोगों को नियंत्रित करती हैं, और उन गरीब लोगों को अभी भी जंजीर और गरीबी रेखा से नीचे रहने के लिए कहा है, यह उनकी गलती नहीं है। इसकी पाकिस्तान की नीतियों की गलती फिर भी, सिंध पाकिस्तान के सबसे अमीर क्षेत्रों में से एक था और अभी भी है। आपको माइग्रेट करने की आवश्यकता पाकिस्तान के अन्य भागों में नहीं है। जहां बहुत सारे लोग यहां आते हैं, यह न केवल कराची, यहां तक ​​कि छोटे शहरों में भी मिरपोरखस, सबसे अमीर लोग या तो सिंधी जमींदार या पंजाबी उद्यमी हैं। सिंधियों में एकमात्र दोष है जो मैं देख रहा हूं। युवा एक कॉमरेड, एक नेता बनने के लिए बहुत ही भावुक है, जो पहले एक कॉल में विश्वविद्यालयों का बहिष्कार कर सकता था, बल्कि एक बार किया गया था कि नहीं, बल्कि इसकी कोई गलती नहीं है, यह हमारी दो राज्यों की नीतियां है केपी नारायण 15 अगस्त, 2013 05:45 यह सच है कि पाकिस्तान और भारत दोनों के सिंधी हिंदुओं समृद्ध हैं, वे थे और उन्हें बानीय के नाम से जाना जाता है। मैं एक गांव जानता हूं जिसका निवासियों सभी हिंदू और उचित अरबपति हैं, उत्तरी पाकिस्तान और कराची, आकर्षक सरकारी अनुबंधों के बीच कमोडिटी व्यापार में शामिल रुपए के मामले में यह एक लेख है जो सिंध के पाकिस्तानी हिंदू समुदाय के जीवंत हिंदू समुदाय पर प्रकाश डालता है, लेकिन यह मुझे और अधिक दिखता है पाकिस्तान के विरोधी पूर्वाग्रह का एक टुकड़ा, विशेष रूप से पिछले दो अनुच्छेदों को पढ़ने के लिए, मैं पाठकों से पूछता हूं कि लेखक ब्रिटिश भारत से पाकिस्तान की स्वतंत्रता के सवाल पर क्यों उतरते हैं। कोई कह सकता है कि अगर हमारे पास 400 रियासतें हैं और कोई भी भारत नहीं है तो अशोक के समय भी भारत के 60 में उन पर शासन किया गया था, वे सभी सिंगापुर को पसंद करेंगे। सैन मैरिनो, बर्नई टोंगा इत्यादि। बिना किसी पूर्वाग्रह के किस तरह के विश्लेषण और लेख पूछते हैं और लेखक क्या कह रहे हैं, उन्हें यह पूछकर हासिल करने की कोशिश करनी चाहिए कि सूक्ष्म प्रचार करने के प्रयास में विभाजन की दंगेदार घटनाओं के बीच सिंध अपनी सांस्कृतिक मानसिक संतुलन। भौगोलिक क्षेत्र की हानि की तुलना में मुझे यह नहीं पता कि यह उचित कैसे होगा। सिंध का एक निचला और ऊपरी वर्ग है जो सांस्कृतिक और भाषायी सिंधी है, जबकि इसके उर्दू बोलने वाला मध्यम वर्ग दोनों के लिए विदेशी नहीं है, यह एक अलग पहचान और स्वतंत्र राजनीति पर जोर देता है विभाजन ने मध्य में सिंध को दबदबा दिया। इसने अपनी विभिन्न श्रेणियों के बीच एक प्रगतिशील राजनीतिक प्रवचन में संघर्ष को गति देने की अपनी क्षमता से वंचित किया। इससे पहले, सिंध के आर्थिक ढांचे का एक स्पष्ट धार्मिक विभाजन था क्योंकि मध्यवर्गीय ने विश्वास व्यक्त किया कि समाज के ऊपरी और निचले स्तरों से भिन्न है। 1 9 47 में, यह एक धार्मिक एकाधिकार हासिल किया था लेकिन इसके वर्गों के बीच सांस्कृतिक सद्भाव खो दिया था। मुझे आश्चर्य है, यह बाद वाले को पसंद किया था, यह कम विभाजित और आज की तुलना में हिंसक होगा। श्रीधर 15 अगस्त 2013 06:00 भारत में सिंधी एक बहुत ही उद्यमी समुदाय होने का एक महान दर्जा हासिल कर ली है। मुंबई में कुछ बहुत ही अमीर सिंधी हैं ठाणे जिले के उल्हासनगर का उस समुदाय का एक बड़ा हिस्सा है। नई पीढ़ी अब शिक्षा और अन्य चीजों में हैं पंकज 15 अगस्त, 2013 08:27 अपराह्न बहुत जानकारीपूर्ण लेख मुझे इसे जोड़ने अगर सुबह सेंसर बोर्ड, कृपया अनुमति दें सिंध एक ऐसा इलाका है जो पूर्व-इस्लामी युग में 50 से अधिक विश्व व्यापारों को नियंत्रित कर रहा था, क्योंकि यह अभी तक रेशम-मार्ग के रूप में याद किए जाने वाले युग के सबसे व्यस्त व्यापार मार्ग का केंद्र था। कोई आश्चर्य नहीं, प्राचीन व्यापारिक शहर मोहन-जोडरो और हड़प्पा सिंध में बनाए गए थे। पूरे सिंधु घाटी सभ्यता आज की हिंदू धर्म की नींव है, सिंधु नदी के किनारे सिंध में हुई थी। अरब में इस्लामी विकास के बाद भी, जो रेशम मार्ग को अवरुद्ध करता था, सिंध अपनी व्यस्ततम कारोबारी केंद्र की स्थिति बनाए रखने में सफल रहा और दुनिया के सबसे समृद्ध क्षेत्रों में से एक था। यही कारण था कि सिंध पर हमला किया गया था और लूट लिया था और आखिर में इस्लामी ख़लीफ़ाह ने कब्जा कर लिया था। लेकिन, उन्होंने सिंधियों को अपने व्यवसाय के साथ जारी रखने की अनुमति दी क्योंकि यह उनके लिए आय का प्रमुख स्रोत था। यह पाकिस्तान के निर्माण के बाद ही है, ये पीढ़ी व्यापारियों को अपने देश से बाहर निकाल दिया गया और बाकी का इतिहास है भारत में, एक सिंधी और सफल व्यापारी समानार्थक शब्द हैं, आज भी। करण 15 अगस्त 2013 08:34 एक बहुत अच्छी तरह से लिखा लेख। एक भारतीय पाठक के रूप में मुझे पाकिस्तान में सिंधियों की छवि पर अपना वचन लेना होगा। लेकिन जहां तक ​​भारत में छवियां चलती हैं, आपको इसे बिल्कुल सही मिला है। आपको मुंबई में सिंधियों की एक बहुत मिल जाएगी और उन्हें हिरणदानी समूह का सबसे अच्छा उदाहरण वाला रियल एस्टेट प्रकार माना जाता है। भारत में मुख्य व्यवसाय समुदाय - मारवारिस, गुजराती (जिस समुदाय से मोहम्मद अली जिन्ना थे), सिंधी, पारसी और पंजाबी सिंधी अब भारत इंक के केंद्र में हैं। उनके पास मुंबई में एक मजबूत उपस्थिति है जो देश की वित्तीय राजधानी है (जैसे कराची पाकिस्तान की है) और विभिन्न क्षेत्रों पर हावी है। और बहुत ईमानदारी से मैंने सोचा कि सिंधी पाकिस्तान में एक ही पुल है क्योंकि कराची पाकिस्तान का वित्तीय केंद्र है। मुझे इस बात की जानकारी थी कि पाकिस्तान में बड़े पैमाने पर कारोबार वाले घरों को मुहाज या मुसलमानों द्वारा चलाया जाता है जो उत्तर और मध्य उत्तर भारत के वर्तमान क्षेत्रों से चले गए थे, लेकिन हममें से अधिकांश ने अभी भी सोचा कि सिंधियों ने व्यवसाय की महिमा पाकिस्तान में और अपनी पेशेवर सर्विस क्लास की रीढ़ की स्थापना की। एसबीबी 15 अगस्त, 2013 08:36 पूर्वाह्न सबसे पहले, यह भी प्रकाशित करने के लिए धन्यवाद, और यह भी लिखने के लिए श्री मेहदी के बहुत धन्यवाद मुझे पक्षपातपूर्ण (क्योंकि मैं एक सिंधी हिंदू) पक्षपातपूर्ण हो सकता है, लेकिन मुझे लगता है कि यह एक महान लेख है के बारे में एक महान लोगों को जो विभाजन के दौरान काफी नुकसान हुआ। उसने कहा, वहाँ हिंदू सिंधियों सब खत्म हो रहे हैं और वे अपने दत्तक घरों में खुशी से रहते थे और अच्छी तरह से किया श्री मेहदी - यदि आप कैलिफोर्निया में हैं, तो कृपया बाहर तक पहुंचें। मेरे हिंदू सिंधी घर की यात्रा में आपका स्वागत है राहुल अगस्त 15, 2013 09:09 pm तो 67-70 साल बाद विलाप या खुश हैं। दरअसल, भारत को 2 समुदायों द्वारा पारसी और सिंधियों ने आशीर्वाद दिया है जो अमीरों की वृद्धि कर रहे हैं और इससे भारत को अमीर बना दिया गया है। किसी भी औद्योगिक क्रांति की बात करें और नाम सभी पारसी हैं, व्यापार और वित्तीय क्रांति की बात करते हैं और सिंधियों में मारवाड़ी के साथ लंबा खड़ा है। लेकिन सबसे बड़ा अगर भाजपा की आडवाणी की तुलना में राजनीतिक है, तो केवल 2 सीटों से कम से कम 10 साल तक सत्ता में रहें, तो आप इसे हरा सकते हैं। सिंधियों ने कभी अपनी मातृभूमि खो दी नहीं और न ही पारसी भी हैं, भारत उनकी मातृभूमि है। हसनें 15 अगस्त 2013 09:31 बजे अच्छे लेख। सिंधी हिंदू की शिक्षा विशेष रूप से शिक्षा और व्यापार के क्षेत्र में सिंध के विकास में महत्वपूर्ण है। फिरोज अगस्त 15, 2013 09:32 pm भारत आए सिंध से शरणार्थियों सुपर व्यवसायी थे उनमें से बहुतों ने भारत को पारगमन बिंदु के रूप में इस्तेमाल किया और खुद को विश्व व्यापी फैला दिया। आज इन शरणार्थियों की नेट वर्थ, जो भारत के लिए निंदनीय था, 500 बिलियन अमेरिकी डॉलर के आसपास होगी। पाकिस्तानियों का नुकसान भारत का लाभ था नवीन अगस्त 15, 2013 10:08 बजे दिलचस्प विश्लेषण। मैं किसी भी सिंधी को अभी तक मिला, लेकिन हमारे पक्ष में सामान्य धारणा लेखक के रूप में बताती है। ऐसा ही अवलोकन यूपी और बिहार के लिए भी किया जा सकता है (हालांकि यह दूसरा रास्ता होगा- मुख्यतः मुस्लिम मध्यवर्गीय भारत से बाहर निकलता है)। विभाजन का एक वर्ग आधारित विश्लेषण लंबे समय से अतिदेय है स्टिरियोटाइप को खत्म करने के लिए अधिक शोध की आवश्यकता है एम। आरिफ डोम्की 15 अगस्त 2013 10:15 बजे लेखक द्वारा महान विश्लेषण। यह सच है कि सिंधियों ने हमेशा अपने जन्मस्थानों पर रहने के बजाय अपने स्वयं के प्रांत में अन्य जगहों पर जाना पसंद किया था लेकिन आर्थिक कारणों से अब चीजें बहुत बदल गई हैं। सिंधियों की एक बड़ी संख्या अब बेहतर काम के अवसरों और व्यवसायों के लिए कराची और सिंध के अन्य बड़े शहरों में चले गए हैं। सिंधी अब बड़ी संख्या में विशेष रूप से सरकारी संबंधित नौकरियों में पाई जा सकती हैं। यह अनुपात अब निजी नौकरियों में भी बढ़ रहा है और यहां तक ​​कि सिंधी डॉक्टर कराची, हैदराबाद, सुक्कुर आदि में एक बड़ी संख्या में डॉक्टरों की जगह ले रहे हैं, जहां दूसरे समुदाय के विशेषज्ञ हैं। उर्दू बोलने वाले पेशेवर जो विदेश जाने का विकल्प चुनते हैं यह सच है कि सिंधी बोलने वाले मुसलमान आज भी अशिष्ट गरीबी में रहते हैं। सिंध के ग्रामीण और छोटे शहरों में आज भी हिन्दू सिंधी समुदाय अल्पसंख्यक है। वे सिंध के शहरों में लगभग सभी कृषि संबंधी व्यवसायों को नियंत्रित करते हैं, ग्रामीण सिंध के किसानों और जमींदारों (बड़े जमीनधारकों) को पैसा उधार देते हैं। हिन्दू सिंधी अच्छी तरह से दूर हैं और वे अपने बच्चों को अच्छे निजी स्कूलों और कॉलेजों से पढ़ाते हैं और आप कल्पना कर सकते हैं कि सिंध में सरकारी विश्वविद्यालयों और कॉलेजों में सीटों की बहुमत सीता को सिंधी हिंदुओं (पुरुष और महिला) द्वारा कब्जा कर लिया जाता है। ग्रामीण सिंध में सिंधी मुसलमानों की एक बड़ी संख्या गरीब जिंदगी में रहती है और बड़ी ज़मीनदारों के किसानों के रूप में काम करके मुख्य रूप से अपनी आजीविका कमाती है। ग्रामीण सिंध की सामंती संस्कृति को मुस्लिम सिंधियों के संकटों के लिए दोषी ठहराया जा सकता है और यह संस्कृति निकट भविष्य में बदलती दिखती नहीं है। सलीम लैंग्डा, अगस्त 15, 2013 10:26 बजे लेख के पृष्ठ 1 पर, मैं अपने सिर को मिलाते हुए कह रहा था कि सिंधी शैली का सही नहीं है, यह संभव नहीं है, लेखक ने अपना मन खो दिया है कुंआ। मेरे दिमाग में मैं इसे भारतीय सिंधी शैली के साथ तुलना कर रहा था। मेरे पास व्यक्तिगत रूप से सिंधी मित्र थे, और हमेशा विचलित हो रहे हैं कि विभाजन के बाद उन्होंने अपनी खोई हुई धन कैसे बरामद किया। एक बम्बई होने के नाते, मैंने पहली बार सिंधी उद्यमिता को देखा है और हमेशा से यह राय थी कि पाकिस्तान इतने बड़े सिंध प्रांत के लिए भाग्यशाली है। यह आलेख उस विशिष्ट प्रचलित सिंधी के मेरे प्रोटोटाइप को तोड़ता है डॉ। गुल मेटलो अगस्त 16, 2013 01:49 am सिंधी 140 से अधिक देशों में रहते हैं। जहां उनके पास अच्छी तरह संगठित ढंग से मौजूद है दुनिया भर में 400 से अधिक डायस्पोरा सिंधी समुदाय संगठन हैं। कहीं भी दुनिया के आवासी सिंधी समुदाय में स्थानीय जनसंख्या के साथ समस्याएं हैं। सूचना प्रौद्योगिकी के आगमन के कारण समान जातीय पृष्ठभूमि के लोग एक साथ नेटवर्किंग कर रहे हैं। पिछले दो दशकों से पश्चिमी दुनिया और मध्य पूर्व में पाकिस्तानी सिंधी आप्रवासियों की एक बढ़िया वृद्धि हुई है। मुख्य रूप से वे पेशेवर हैं अब वैश्विक सिंधी समुदाय अपनी जड़ों में अपनी जड़ों को वापस देख रही है। सिंध में किसी भी घटना को दुनिया भर के सभी सिंधियों द्वारा गहराई से पालन किया जाता है। सिंधी अब वास्तव में एक वैश्विक समुदाय हैं। जहाँ भी वे रहते हैं वहां उन्हें बहुत सम्मान मिलता है। आप सिंधी आपराधिक फंग या माफियास को कहीं भी नहीं देखेंगे रवि अगस्त 16, 2013 01:58 am यह मैं भर में आ गए हैं सबसे अच्छा विश्लेषण में से एक है। इस तरह के क्रॉस बॉर्डर अध्ययनों को देखने के लिए यह बहुत अच्छा होगा कि दो देशों को हमारे दोषों को ठीक करने और समृद्धि हासिल करने में मदद मिल सके। गुजरात में एक सिधी दुकानदार के बारे में भारत से प्यार के बारे में दिलचस्प कहानी अपनी दुकान के एक तरफ पड़ोसी ने अहमदाबाद में सस्ता दुकान की घोषणा की। दूसरी तरफ उन्होंने एक बोर्ड लगाया - सस्ता तो हमें इसलिए सिंधी आदमी एक बोर्ड रखता है - मुख्य प्रवेश यह आपके लिए एक सिंधी है विक्रांत अगस्त 16, 2013 07:37 am यहां तक ​​कि दोनों देशों के बीच तनाव के दौरान, भारत में सिंधियों को बहुत से माना जाता है (बहुत से लोग बेशक, बहुत शाब्दिक रूप से नहीं लिया जा सकता है) अच्छा पाकिस्तानियों के रूप में -) और उनमें से बहुत से भारतीय आबादी अच्छी तरह से बहुत अच्छी लगती है, (दिए गए लेखक के रूप में) वे बेहतर और अधिक फैशनेबल, बड़ी कार होते हैं और आम तौर पर बोलते हुए चारों ओर फेंकने के लिए बहुत पैसा होता है हितेश अगस्त 16, 2013 09:13 बजे बहुत अच्छी तरह से लिखा है वास्तव में। यदि आप अपनी शाखाओं और जड़ों को बचाने के लिए पेड़ का बहुत ट्रंक ले लेंगे तो क्या होगा। सिंध इस मूर्खता का उत्कृष्ट उदाहरण है। ट्रंक अभी भी जीवित है और स्वस्थ है और अगर उसे उपलब्ध कराया गया अवसर यह अभी भी अपनी जड़ों और शाखाओं के साथ जुड़ने के लिए तैयार है। जब इस दिन आया सिंध का नाम पेड़ फिर से पनप जाएगा हेमंत, 16 अगस्त 2013 09:26 बजे पाकिस्तान सिंधियों शरणार्थियों गरीबों के सबसे गरीब थे, लेकिन इस समुदाय को अलग-थलग कर दिया गया, जो विच्छेदन की कड़ी मेहनत और शिक्षा में उनके विश्वास की इच्छा थी। मुंबई एचआर कॉलेज, केसी कॉलेज, जयहिंद कॉलेज और नेशनल कॉलेज में सभी बेहतर कॉलेज सिन्धी कम्युनिटी पोस्ट विभाजन द्वारा स्थापित किए गए थे। सिंदिस बहुत मेहनती और गर्वित समुदाय हैं। सिंद व्यवसाय और दान के कई उदाहरण हैं लेकिन मैं कभी भी एक भिखारी सिंडी में नहीं आया हूं। कश्मीरी पंडित और सिंडी हिंदू दो समुदायों हैं जो पूरी तरह से अपने गृहभूमि से उखाड़ फेंक रहे हैं। कश्मीर भारत में है, इसलिए अभी भी साथ छलांग लगाई गई है। अगर यह पाकिस्तान में था तो यह स्वात या सिंध के समान होता। संजीव अगस्त 16, 2013 09:27 बजे भारत में सिंधी व्यापारिक व्यक्तियों के रूप में जाने जाते हैं और व्यापार में बहुत अच्छे हैं। उनके पास भारत में किसी अन्य समुदाय के रूप में व्यापार करने का समान अवसर है। वे लगभग कोई पैसा और पूंजी के साथ भारत नहीं आए, लेकिन अपने परिवारों के लिए अच्छा किया और अब आप शायद ही कभी भारत में एक गरीब सिंधी परिवार पाएंगे। अगर पाकिस्तानी सिंधियों ने अच्छा नहीं किया है, तो यह बुनियादी तौर पर पाकिस्तानी समाज की संरचना के कारण होता है जो विभिन्न समुदायों को अलग-अलग तरीके से पेश करता है। I am sure that if given equal opportunity, the sindhi community in Pakistan will also develop well. dada Aug 16, 2013 09:42am Excellent Analysis Indeed Now there is a need for synthesis. And synthesis will happen if we deal with alien ideologies in right way. When Islam came to Persia, same thing happened. Indian Parsis are much more entrepreneurial and education oriented. Alien ideologies can be easily imposed on the elite who have lot to lose in fighting them. The elite then makes the people who work for them succumb to these alien ideologies. Rahul Aug 16, 2013 11:33am Interestingly, I have long believed something exactly similar to what you described - not for Sindhis but for North Indian Muslims. Just like the Sindhis, the North Indian Muslims also lost a huge percentage of not just educated professional classes to Partition but actually lost a lot of the progressive, intellectual community leaders who were confident enough to take on community leadership and to rebel against mullahs and other obscurantist forces. That is one of the reasons that they are still behind and even though a muslim professional middle class has emerged, there is no muslim intelligentsia to match that of the pre-partition days. By default then and probably because of insecurity the mullahs then wield power for no one is confident enough to publicly challenge them. Think about it, what did we all get out of Partition For what did this happen In fact, it is North Indian Muslims that probably suffered the most from Partition. Some of their best, Educated and most intelligent minds migrated overnight to Pakistan and the community was left insecure and leaderless. North Indian Muslims have borne the guilt and fallout of partition for so many years. Think about Pakistan and what did you get Not only the rise in extremism, the rising levels of violence in society and the constant hate towards India but Pakistan today is used by world powers for their own use. The best way to keep your influence and power and is to divide your enemies. The best way to break a house is to make brother fight against brother. We might have been strong together but being apart Pakistan is today used by US and China to meddle in its neighbours affairs. Think about the Mohajirs - what did they get 2 generations and still they are called Mohajirs - why The worst affected would also be Sindhi Hindus. The Punjabis have Punjabs and the Bengalis have West Bengal to hold on to their culture and heritage but we are stateless and we wonder if our coming generations will be able to hold on to the beautiful Sindhi culture and heritage. I think the leaders who let this happen were incredibly myopic and power hungry to do what they did. vivek tomar JAAT Aug 16, 2013 11:35am Hindu sindhis in india are very smart, hard workking, wealth creators, enterpreneurs and most well behaved citizens of India. we all indians love them Pakistani Sindhi Hindu Aug 16, 2013 11:44am Kudos to the author and DAWN. Such authentic and well-researched articles are extremely rare these days. Like Mr. Mehdi pointed out, Sindhi hindus are still easy to be found in both business and professional spheres in Sindh, They are indeed very entrepreneurial and constantly seek to improve their lifestyles. Had they not been subject to both racial and religious discrimination, they could have helped revive the lost potential of Sindhuland. For instance, any sindhi hindu businessman who wants to invest in a new venture is forced to bring in a muslim partner to avoid any discriminatory event. Kidnappings for ransom, blackmailing and extortion from sindhi hindus is rampant at all levels and goes unchecked. Despite all the adversaries, the community is thriving and creating wealth in its various localities across the province. Without their support, the agriculture and small scale industries of Sindh might collapse since they are the biggest providers of financing. Sindh will be the biggest benefactor if relations with India are normalized. Pooja Aug 16, 2013 11:50am Even the best of historians, anthropologists, researchers and all of them put together, will not be able to comprehend how deep the scars of the partition were, and what it did to the people of the land (irrespective of what religion they were born into) who had lived there for centuries and centuries. The people of Punjab, Sindh, had more than just their homes in what are called the geographical areas of Pakistan or India: it was an entire ethos, it was culture, language, history, the sub-conscious memory of ones families timeline, which spanned hundreds of years. The surgical partition was perhaps the most tragic and complex event in the history of this land ever, if not the whole world. Its not so easy: that you decide one day to draw a line on a map and expect people to go their own ways from the next day onwards. Now of course everybody has moved on, the generations which saw the partition have gone or are on their last leg. It seems to be over, the memory of it, but maybe only on the outside and superficially. The scars that have been invisibly formed on the culture may remain for many centuries. And nobody has analysed how poor the partition made the land (whatever land, whether of India or Pakistan), and how its richness was just taken away, at one stroke. vijay Aug 16, 2013 04:13pm In 1981 I happened to meet a 16 year old Sindhi boy in a cinema theatre running a Tamil movie. I too did not knowTamil and we started to speak in Hindi. We both were there to watch kamalhasans movie. I asked him what was he doing in Chennai. He told me that his father has lent him 5000 rupees and told him to start some business. I was shocked to hear since the boy was so young and his dad had complete faith in him. I too was 19 years old and was working in a factory for Rs 300month. This is the difference between the sindhis and the others Dr Hemant Junnarkar Aug 16, 2013 04:56pm One more thing not mentioned about Sindhi culture. Mouth watering Sindhi delicacies. Sindhi people get mixed up with any community. I lived in Mumbai and my Sindhi colleague talked fluent Marathi. I am proud that only Marathi channel on Mumbai Doordarshan shows one Sindhi program. Problem before Sindhi people in India is to retain Sindhi language and culture as young Sindhi generation is apathetic. If one wants to know more, one should read K. R.Malkanis book. its Marathi translation is named Sindhachi Karun Kahani. I wish Sindh come back to India, it has no future in Pakistan. Pakistani Aug 16, 2013 06:34pm 67 years have passed since partition. It is indeed a very good research into an issue I also often wondered about However, Sindhi Memons in Pakistan also are considered the most smartest and nifty of people. The present docility of Sindhi can not only be explained by an event that happened 67 years ago After partition, Sindhi-dominated parties have come to power thrice, including the last rule of PPP. However, what is surprising is that the Sindhi leaders forever fail to work for their constituencies and the constituencies fail to hold their elected leaders responsible. PML-N might not have contributed to that extent to other provinces but it has undoubtedly worked for Punjab. What needs more research is also how the lower classes have been chained to their economic status and fail to move to middle classes. Has it been an issue particular to Sindh only, or a Pakistan wide phenomenon affecting all provinces. Ganesh (India) Aug 16, 2013 06:50pm Imran Siddiqui: Hi. pl check statistics and read current affairs. Muslims killed in last 10-15 years in India in various communal violence (Including in Gujrat) is far less than Muslims Killed in Pakisthan (of course by fellow Muslims. ) in last 2-3 years. Infact I was reading one of articles in Dawn few days back and came to know that Muslims killed in Pakistan alone per year more than Muslims killed in everywhere in world put tegether. Worry more about Muslims in Pakisthan. They are most vulnerable people in the world right now. cameo Aug 16, 2013 06:50pm The consensus seems to be that Sindhis who migrated to India have done well. Now this could be due the a general trend among most migrants who like everywhere else tend to do better Even at the time of partition majority of the Hindu population was better educated than average Muslims at the time, that could explain their better performance I dont believe that religion is holding Sindhis in Pakistan back. I think the problem of Sindhis being unable to leave their villages and see how other provinces and people live is being partly solved by the huge number of soldiers being recruited in Pakistan Army. Although the civil government jobs are within Sindh, the army jobs are all over Pakistan. SBB Aug 17, 2013 10:01am Imran Siddiqui: This is such a disappointing comment on your part. Migration from Sindh was forced, and it was not peaceful. History records that the Punjabi and Bengali migration was more horrific, but nowhere have I read that the SIndhi migration was peaceful. Also, Gujrat has nothing to do with the Sindhi situation so youre losing credibility by that comment. Ahmed Aug 17, 2013 10:01am Great analysis. I being an ethnic sindhi in karachi believe that every society has different kinds of people. some have great business acumen. sindhi hindus were the cream of sindh before partition and were very hardworking. Sindhis used to live in great religious harmony before partition. As indias firebrand lawyer jethmalani says in an interview that in prepartition days hindus used to celebrate eid with great enthusiam and muslims enjoy the diwali and other religious festivals. such was the state of tolerance and harmony. i pray that the same religious harmony can come back with the remaining hindus living in sindh. Sindhi Aug 17, 2013 10:07am Unfortunately in Pakistan Sindhis have shown that they are very corrupt people. (i am talking only about all those Sindhis who get jobs in govt offices, not about poor sindhis who are innocent and loving). These corrupt Sindhis can adopt all the wrong practices to get money. Their main goal is earn money by hook or crook. We have seen their waders. They do not want to work hard. They are laziest bunch of lots. They believe in guns and loot SHAHID LATIF Aug 17, 2013 11:21am A very fresh perspective. Never seen being discussed in this light before. You have tried to make sense of a lot of stereotypes. I have the privilege of staying in Baluchistan, Interior Sindh, Punjab and Karachi. I have noticed that very seldom people of all ethnicity shed their prejudices totally and rise above their stereotype believes. Sindhi home bound phenomenon is true but it is neither derogatory nor a highly distinguished trait. It is just there. Sindhi waderas do not represent the best of Sindhis and their aspirations. Pakistani politics must take this into account and help build a Sindhi middle class. SHAHID LATIF Aug 17, 2013 11:23am Dahir: Totally irrelevant conclusion drawn. Ashfaque Aug 17, 2013 01:10pm the fact is some thing else, this is just a desk analysis A Subhan Aug 17, 2013 01:57pm A failed attempt to enter the areas that are out of your domain, Mr. Mehdi. Without having a thorough knowledge about problems of Sindh or Sindhis, your this article has done very little justice to Sindhis of current Pakistan. A study of handful people (not a correct statistical sample) in your own circle, may it be social media or other, will not guide you to make a correct analyses. Javed Majeedano Aug 17, 2013 02:23pm Sindhis in Islamabad. Qauid-I-Azam University Islamabad is top ranking University of Pakistan where more than 500 Sindhi student are enrolled. More than 200 Sindhi students get degree of MSc, M. phil and PhD in different fields annually as the University announces admission twice in a year. I myself am doing MSc in Defence and Strategic Studies from the same university. Apart from Qauid-I-Azam University, large number of Sindhi student are enrolled in other Universities of Islamabad such as in International Islamic University, National University of Modern Languages, National University of Science and Technology, National Defence University etc. I know many Sindhi graduate of these Universities who have assumed high ranking jobs in the federal capital. They have settled their families in Islamabad. Sindhi population in Islamabad is increasing day by day. you will be surprised to know majority of Sindhi Student in Islamabad belong to rural areas. Azir Aug 17, 2013 02:29pm What Sindh and Pakistan lost by the exodus of the pre-partition middle-class SIndhis it could have gained by integrating the Bihari community. Much like the East and West Punjabis exchanged places. Yes it would have been a difficult transplant but it could have been made to work. But alas, People do not like to change. People do not like being told that there is a better way. People like to blame and take no responsibility in any thing. Instead we the people alienated that culture. We resisted change. The potentially sweet fruits of change and integration went sour. Now they have become so sour they have become poisonous. On a side note which all of us seem to forget. No country to date has shown a linear growth pattern since its inception. We are only 66 years old. The western hadnt even figured out how to count at the age of 66 years. Yes Pakistan is going through a very tough time. And to be honest during our life times we probably are not going to see it rise to be the great nation we all dreamed it to be. But our own lives are max 70-100 years, in the lives of country that span is tiny and insignificant. My advice to my fellow Pakistanis is change yourself. Change your surroundings. If you have been lucky enough to receive an education and can see where your local society is wrong, change it. We do not need to focus on the whole problem. That leads to despair, especially as we do not have the whole power to fix it. Fix what you can. phoolshool Aug 17, 2013 02:57pm Three Cheers to the author for his wonderful analysis. As he has rightly found from his Indian friends Sindhis in India who are primarily Hindus are anything but lazy or emotional fools. They are spread out across the length and breadth of India as also in several countries around the Globe. They are very hard working and always trying to find new avenues of doing business. They have overcome the hardships of Partition and have fully re-settled. They have seamlessly merged with the population of every State where they are settled. Sindhis have also made a fair contribution to the field of Law, Medicine and other professions in India. Yes the older generation of Sindhis do miss their motherland and feel sad to hear the current plight of Sindh. MUHAMMAD IFTIKHAR Aug 17, 2013 04:14pm I wonder, had it preferred the latter, would it be less divided and violent than it is today. You started by descrbing sindhis as docile and ended by declaring them violent. Looks bit confusing. If economic afflence is the point, then I think Pakistani Sindhis would have been no better today even if their hindu counterparts had stayed back, and same holds good for deprived muslims of Northeren India whose more affluent brotheren migrated to Pakistan. The social culture of India or Pakistan which we more often tend to glorify is the root cause of this mennace. It has been and still is a divisive and racist culture. Have the muzaras and Kammis got the social equivillance in Pakistan which they lacked brfore partition Have the Indian untouchables got open access to village wter wells.(An indian untouchable stated weeping at Kon bany ga karor patti that they were not allowed to drink water from village well). Just read Gaodaan by Munshi Prem Chand, and the face of this exploitative sub continent culture will be revealed. I am not supporting Pathan culture but I know there is no Kammi or untouchable in Pathans. If by some means we stop judging human beings by their race or vocation we might develop a cohesive social culture where such stereotypes would become less prominenet if not meaningless. Neptune Srimal Aug 17, 2013 04:16pm I was in Punta Arenas several years ago. Punta Arenas is at the southern most tip of South America. After this is only Antarctica. To help the economy of this far and remote region, the Chilean govt has opened a duty-free zone there Guess who owns all the business in the duty-free zone Not only that Sindhis own the biggest grovery chain there, are the richest people there and own the biggest house in this once prosperous outlier of civilization. Go to Hongkong, half the business are Sindhi owned. They are well mannered, prosperous and everywhere. kashifmukri Aug 17, 2013 05:07pm I am a Pakistani cureently residing in the US. Basically I speak Urdu but my mother tongue is kokani a people migrated from India. I spent my child eand early education in Karachi, my professional education in interior sindh and my first professional job in Balochistan. I visited Punjab several times during my life. Sindh is a a beautiful place. Tandojam was my second home for around 16 years of my life where my grandfather had his business and our family spent our Eids in both Karchi and Tandojam. The point I wish to make is that it would be unfair to say anything less than a great people for Sindhis, punjabis, pathans or balochs or for that matter any other Pakistanis. Very hospitable and very friendly. I still have my Sindhi friends on facebook. I there was to be another home if I ever go back to Pakistan it would be suburban Tandojam. I simply love the place. Sindhis have never been an unfair people. Agreed there are both good and bad people everywhere but trust me in each of Pakistans peoples the good outnumber the bad by a million. I also have had pathan and seraiki friends and for that matter I have had considerable int eraction with a diversified cross section of the Pakistani society. What I want to say is that there are some sick people everywhere who can never be positive about anything let alone talking about love an d friendship. Its commom people like us who have build the bridges and think above everything else. Waleed memon Aug 17, 2013 06:23pm Very accurate analysis but author failed in finding out the reasons for Muslim sindhis backwardness and unentrepreneurship tendencies both in pre and post partitions periods. why is it that Hindu Sindhis were prosperous and socio economically active before and after partition, where as Muslim Sindhis remained in their slumber. I think and I have seen it that Muslim Sindhis are some risk avoiders and lack confidence in exploring unknown teritories in every sphere of life. All their struggles are confined to satisfaction of their minimum needs as required by their surrounding social and economic pressures. That lack ambition, energy and confidence in thinking beyond the square. I wish some Muslim Sindhi anthropologist would come up with a solution to find the causes and cures for this malaise. Nasir Islam Aug 18, 2013 02:17am Please look for depravity in dictionary. Economic depravity does not make any sense. Perhaps deprivation is more appropriate. Stereotypes stereotypes may have a grain of truth. But they are to a large extent distortion of truth and not based on any empirical evidence. Riaz Ahmad Aug 18, 2013 05:11am There was a sizable Hindu Sindhi diaspora in Aden before the partition, they were mostly traders and businessmen. During the troubles in Aden, most of this diaspora settled in UK or India. The Sindhis though a minority amongst UKs Indian business community, they are the most westernized and most successful in business. The have preserved a very strong sense and cohesiveness amongst themselves. Mansoor Khan Aug 18, 2013 07:38am Tahir Sahib, thank you for writing such a well researched essay about Sindhis, Please write about the solution to this problem in your next blog. I belong to new Sindhi community and will like to see better cooperation between two communities to bring up the whole province of Sindh. Mansoor Khan Aug 18, 2013 08:05am Anand: This is about time Muslim intellectuals, journalist, politicians put them self in the shoes of Hindus and stop calling many of the invading Muslim dynasties as their heroes. As most of them invaded old India for wealth and power they brutalized any body and every body who came their way irrespective of their religion. Mansoor Khan Pradeep Aug 18, 2013 08:39am Rahul: I am from Bengal. well, W. Bengal and as you stated, at least I have a place which upholds our culture and the same for Punjab in India. I have thought about your, the Sindhis heartbreaking dilemma. losing your own land completely is such a disaster. I could not commiserate with you enough. The MSCI All-Country World Index has actually sunk 9 percent in 11 trading sessions and also is going for its least expensive close since August 2013. It was an additional unpredictable trading session in China with the Shanghai Composite Index shutting 0.44 percent greater after getting in a bear market on Friday. पूरी पोस्ट देखें 8230 वित्तीय बाजार 2008 में जीएफसी के समान संकट के पास हैं, जो जॉर्ज सोरोस, जो विश्व के सबसे सफल निवेशकों में से एक है, ने कहा। पूरा पोस्ट देखें raquo 2016 को विदेशी मुद्रा व्यापारियों को क्या लाएगा अंतिम जीवित पैनल की जांच करें ताकि आप समझ सकें कि नया साल क्या हो सकता है। पूरी तरह से देखें राक्षस, निश्चित रूप से स्थिर रूप से स्थिर हो जाएंगे जो तेजी से ऊपर या नीचे स्थानांतरित कर रहे हैं, जिससे तेज निवेशकों के लिए कमाई (और भी अनुरूप खतरे) इक्विटी मार्केट की तरह, विदेशी मुद्रा बाज़ार खतरे को कम करने के लिए बहुत से टूल प्रदान करता है और दोनों के साथ-साथ बाजारों में गिरावट के साथ-साथ पैसे बनाने का अवसर भी सक्षम करता है। 8230 के रूप में खरीदारी ऐतिहासिक रूप से, एफएक्स बाजार में सबसे अधिक महत्वपूर्ण वित्तीय संस्थानों, बाकी व्यक्तियों और साथ ही साथ अंतरराष्ट्रीय कंपनियों की पेशकश की गई थी जो भारी खरीद के आयाम और मात्रा भी बेचे। आपके जैसे लोगों से मिलकर छोटे निवेशक और मैं भी इस समय की इतनी लंबी अवधि के लिए इस बाजार के लिए बहुत कम पहुंच सकता था। वर्तमान में 8230 की शुरुआत के साथ क्या आपने कभी खुद से पूछा है कि विदेशी मुद्रा बाजार क्या है विदेशी मुद्रा या विदेशी मुद्रा बाजार दुनिया के सबसे बड़े मौद्रिक बाजार है, साथ ही मुद्रा की तुलना में 1.5 ट्रिलियन प्रतिदिन की तुलना में भी अधिक मात्रा में है। अन्य आर्थिक बाजारों के विपरीत, विदेशी मुद्रा बाजार में कोई भौतिक स्थान नहीं है, कोई मुख्य विनिमय नहीं है। यह 8230 एपिसोड 16 के जरिए संचालित होता है या इससे पहले या फिर आप अब भी खरीद और बिक्री कर रहे हैं, तो आप विदेशी मुद्रा दलाल के कई अवसरों को सुन सकते हैं। हालांकि, एक अलग-अलग व्यापारी होने के नाते, आप शायद यह जानना चाहेंगे कि फॉरेक्स ब्रोकर क्या हैं और वे बातें जो वे कर रहे हैं I8217 सबसे अच्छा ऑनलाइन विदेशी मुद्रा ट्रेडिंग प्लेटफॉर्म्स के लिए खोज करें वैसे आप फ़ॉरेक्स ट्रेडिंग प्लेटफॉर्म का चयन करते समय से अधिकांश प्लेटफार्मों का चयन करेंगे। सबसे अच्छा प्लेटफार्म आमतौर पर अमेरिकी डॉलर, ब्रिटिश पाउंड, कैनेडियन डॉलर, पाउंड, स्विस फ्रैंक, ऑस्ट्रेलियाई डॉलर और येन की पेशकश करते हैं। इसके अतिरिक्त आपने 8217 में कोई कमीशन लागत या लेन-देन की लागतें हासिल की हैं। 8230 यदि आप 8217 के रूप में उलझन में थे, जब मैंने विदेशी मुद्रा (विदेशी मुद्रा) के आसपास मुद्रा खरीदने और बेचने के बाद किया था, इस लघु लेख की तुलना में आप व्यक्तिगत रूप से चमत्कार करने जा रहे हैं। विदेशी ऑनलाइन विदेशी मुद्रा व्यापार मंच की ओर विदेशी मुद्रा के विवरण के बारे में, आपके पास प्रश्न स्पष्ट होने जा रहे हैं। view 8230Dear reader, online ads enable us to deliver the journalism you value. एडब्लॉक ऑन डॉन को बंद करने के लिए कृपया एक पल लेकर हमें सहायता करें प्रिय पाठक, ऑनलाइन विज्ञापन आपको उस पत्रकारिता को वितरित करने के लिए सक्षम करते हैं जो आप मूल्य देते हैं। एडब्लॉक ऑन डॉन को बंद करने के लिए कृपया एक पल लेकर हमें सहायता करें Dear reader, please upgrade to the latest version of IE to have a better reading experience Home Latest Popular Pakistan Todays Paper Opinion World Sport Business Magazines Culture Blogs Tech Multimedia Archive In Depth AFP mdash Updated Jul 14, 2014 12:19pm In this photograph taken on May 8, 2014, sisters Shumaila and Rabia, who were trapped in the sex trafficking trade by a neighbour and held hostage in a brothel in Dubai, speak during an interview with AFP in Faisalabad, where they are in hiding with their family. Photo by AFP In this photograph taken on May 8, 2014, Syed Shahid Hassan, deputy director Federal Investigation Agency (FIA) speaks on the case of young woman Shumaila, who was trapped in the sex trafficking trade by a neighbour and held hostage in a brothel in Dubai, in his office in Faisalabad. Photo by AFP In this photograph taken on May 8, 2014, Mufti Muhammad Zia Madni (C), member of provincial peace committee, listens to relatives of Shumaila, who was trapped in the sex trafficking trade by a neighbour and held hostage in a brothel in Dubai, in Faisalabad. Photo by AFP FAISALABAD: Shumaila once dreamed of becoming a computer engineer. Instead, aged 16, the bright-eyed Pakistani girl was tricked into prostitution in UAE, beginning a four-year nightmare of cruelty, violence and rape. Pakistan has long been an important source of cheap labour for the Gulf state, particularly its booming construction sector. But campaigners and officials say hundreds of young Pakistani women are also trafficked every year to supply the thriving sex trade in the brothels and nightclubs of Dubai. Shumaila and her sister Rabia were two of them. More than a year after she escaped, Shumaila39s pain is still etched into her stumbling, hesitant voice and also into her body, which bears the marks of countless beatings. Vivid, angry scars run the length of her legs from ankle to hip, reminders of a botched operation after she was shot three times by the gang who trafficked her. Shumaila and Rabia managed to escape their tormentors in 2013 but still live, hiding in a two-room house in a slum, fearing revenge attacks. Their full names and precise whereabouts were withheld for their safety. Their ordeal began in their hometown in Punjab province, when the family got into money trouble and a neighbour named Ayesha offered the sisters some domestic work. After a while Ayesha suggested she take the sisters to Dubai to work in her beauty parlour, getting fake papers to help the underage Shumaila to leave Pakistan. Rabia is so traumatised by her experiences she can barely recount her harrowing ordeal. Fighting back tears, Shumaila revealed the horror that awaited them in Dubai. Ayesha took us to the lavatories at the airport and told us that we will be serving her clients for sex, Shumaila told. We started crying and then she told us that we travelled on fake documents and if we said anything we would be handed over to police right there. Faced with no alternative, the sisters went with Ayesha, thinking they could just avoid having sex with clients. The first time, she herself was present in the room and made us do what the clients wanted. We were raped in front of her and with her assistance, Shumaila said. After that, Ayesha told the clients to keep their cell phones connected to her number during the intercourse so she could hear what was happening and if they were refusing to cooperate. She used to torture us whenever we refused to perform certain sexual acts, and she told us that she knew whatever had happened inside the bedroom, Shumaila said. The women were not allowed to go out or even speak to one another freely. They could speak to their family in Pakistan by phone occasionally, but under duress. She used to beat one of us and ask the other sister to talk on phone to our parents, threatening to kill us if we revealed anything about the brothel, Shumaila recalled. From time to time, Ayesha brought the women back to Pakistan to renew their visas, frightening them into silence by telling them she would kill their whole families if they revealed the life they had been tricked into. Escape, but little freedom But eventually in March 2013 the sisters plucked up the courage to share their ordeal to their elder sister Qamar, who eventually obtained their freedom but at a cost. The brother of Ayesha and the younger brother of her husband came to our house. They fired three shots which hit me, Shumaila said. In hospital, she sent policemen who harassed me and asked me to start walking despite the fact that my leg had undergone surgery. The family fled from the hospital and went into hiding because their neighbours also started abusing them for being prostitutes. Shumaila39s family approached a court to try to crack the trafficking ring run by Ayesha and her husband Ashfaq. The court ordered the Federal Investigation Agency (FIA) to act but the case has since made little progress. Lawyer Zulfiqar Ali Bhutta, who is fighting Shumaila39s case, says the trafficking gangs often have influential connections to politicians and the police. Several gangs smuggle dozens of young girls from Pakistan to Dubai for prostitution every week. Nobody takes action against them, Bhutta said. The main accused in this case, Ashfaq, fled from the court in front of FIA officials. They did not arrest him despite the court cancelling his bail, he said. A recent US State Department report on people smuggling said the UAE government was making significant efforts to tackle sex trafficking, pointing to prosecutions and protection offered to victims. In 2013, the US report said, the UAE government identified 40 victims and referred them to state-funded shelters. But if the UAE authorities are keen to confront the problem, in Pakistan indifference reigns. It is true that hundreds of girls are being taken to Dubai for work in beauty parlours, in music and dance troupes, but there is no proof that any of them has been smuggled for prostitution, Syed Shahid Hassan, deputy director FIA Faisalabad, told AFP. For Shumaila and Rabia, their ordeal has abated but not ended. Ayesha has surrendered to a court but been freed on bail. The sisters now live in constant fear that a gunman will come back for them. Names of the two sisters have been changed to protect their identities. DAWNVIDEO - 1029551DAWN-RM-1x1 Comments (124) Closed Mohammad Iqbal Jul 14, 2014 01:15pm There are thousands of Shumailas in the UAE mostly lured by jobs and by offering marriages and the majority of them belong to Punjab ( Gujranwala, sargodha and sialkot) FIA or any other agency is helpless since somebody somewhere is a close relative of the officer investigating such cases. The writer is a fequent traveller to the emirates since two decades and being a freelance journalist I know very well the roots and branches of this operation but if brought to the notice of the Pakistani embassy in the emirates, the same old cycle is repeated. ( I mean, our Government of corrupt beauracrats are more interested in the informer than in the information) Laeeq, NY Jul 14, 2014 01:24pm Our nation always raising their voice for Afia Siddiqi, rallies are being held, media and news papers are filled in protest of her incarceration, and here two girls and we do not know how many other are going through this kind of ordeal. Government needs to make stiffer laws for human trafficking especially for the more vulnerable people of the society. Our national pride should not be only one woman in America jail but every woman of the country. Faisal Taquie Jul 14, 2014 10:05pm To me the saddest part of the story is that the police knows the criminals Ayesha and Ashfaq, yet Ashfaq runs away in from of FIA officials and Ayesha gets released on bails. With justice like that, why would the public trust the authorities If Ashfaq was running, why was wasnt he shot Is Ayeshas crime bail-able and most likely from the money she earned from her crime This is really sickening. Myth Buster Jul 14, 2014 10:05pm It is shame for entire humanity. Women who are victims of such despicable acts of fellow humans have no religion or nationality but are just victims.

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