Sunday 11 March 2018

विदेशी मुद्रा व्यापार - समझाया - यूट्यूब


विदेशी मुद्रा ट्यूटोरियल: विदेशी मुद्रा ट्रेडिंग क्या है 1313 विदेशी मुद्रा क्या है विदेशी मुद्रा बाजार वह जगह है जहां मुद्राओं का कारोबार होता है। दुनिया भर के ज्यादातर लोगों के लिए मुद्राएं महत्वपूर्ण हैं, चाहे उन्हें यह पता है या नहीं, क्योंकि विदेश व्यापार और व्यापार के संचालन के लिए मुद्राओं को बदलना होगा। यदि आप यू.एस. में रह रहे हैं और पनीज से या तो आप या कंपनी से पनीर खरीदना चाहते हैं तो यूरो में पनीर (यूरो) के लिए फ्रांसीसी का भुगतान करना होगा। इसका मतलब यह है कि आयातक को यू.एस. डॉलर (यूएसडी) के सममूल्य यूरो में बदलना होगा। वही यात्रा करने के लिए चला जाता है पिरामिड को देखने के लिए एक फ्रेंच पर्यटक यूरो में भुगतान नहीं करता है क्योंकि यह स्थानीय रूप से स्वीकृत मुद्रा नहीं है। जैसे, पर्यटक को स्थानीय मुद्रा के लिए यूरो विनिमय करना पड़ता है, इस मामले में मिस्र के पौंड, वर्तमान विनिमय दर पर। मुद्राओं का आदान-प्रदान करने की आवश्यकता यह प्राथमिक कारण है कि विदेशी मुद्रा बाजार दुनिया में सबसे बड़ा, सबसे अधिक तरल वित्तीय बाजार है। यह आकार में अन्य बाजारों को बौने बनाता है, यहां तक ​​कि शेयर बाजार, अमेरिका के करीब 2,000 अरब प्रति दिन के औसत कारोबार मूल्य के साथ। (कुल मात्रा में हर समय परिवर्तन होता है, लेकिन अगस्त 2012 तक, बैंक ने इंटरनेशनल सेटलमेंट्स (बीआईएस) के लिए यह सूचित किया था कि विदेशी मुद्रा बाजार अमेरिका में 4.9 ट्रिलियन प्रति दिन से अधिक कारोबार करता है।) इस अंतरराष्ट्रीय बाजार का एक अनूठा पहलू है विदेशी मुद्रा के लिए कोई केंद्रीय बाज़ार नहीं है इसके बजाय, मुद्रा व्यापार इलेक्ट्रॉनिक रूप से ओवर-द-काउंटर (ओटीसी) आयोजित किया जाता है, जिसका मतलब है कि सभी लेनदेन एक केंद्रीकृत विनिमय के बजाय दुनिया भर के व्यापारियों के बीच कंप्यूटर नेटवर्क के माध्यम से होते हैं। बाज़ार खुले दिन में 24 घंटे, हफ्ते में साढ़े पांच दिन और लंदन, न्यूयॉर्क, टोक्यो, ज़्यूरिख़, फ्रैंकफर्ट, हांगकांग, सिंगापुर, पेरिस और सिडनी के प्रमुख वित्तीय केंद्रों में दुनिया भर में मुद्राओं का कारोबार होता है। हर समय क्षेत्र इसका मतलब यह है कि जब यू.एस. का व्यापारिक दिन समाप्त होता है, तो टोक्यो में विदेशी मुद्रा बाजार शुरू होता है और जैसे, विदेशी मुद्रा बाजार दिन के किसी भी समय बेहद सक्रिय हो सकता है, कीमत के भाव लगातार बदलते रहते हैं स्पॉट मार्केट और फॉरवर्ड्स और फ्यूचर्स मार्केट्स वास्तव में तीन तरीके हैं जो संस्थानों, निगमों और व्यक्तियों का व्यापार विदेशी मुद्रा: हाजिर बाजार। आगे के बाजार और वायदा बाजार हाजिर बाजार में विदेशी मुद्रा व्यापार हमेशा सबसे बड़ा बाजार रहा है क्योंकि यह अंतर्निहित वास्तविक परिसंपत्ति है जो आगे और वायदा बाजार पर आधारित हैं। अतीत में, वायदा बाजार व्यापारियों के लिए सबसे लोकप्रिय स्थान था क्योंकि यह लंबे समय तक व्यक्तिगत निवेशकों के लिए उपलब्ध था। हालांकि, इलेक्ट्रॉनिक व्यापार के आगमन के साथ, स्पॉट मार्केट में गतिविधि में भारी वृद्धि देखी गई है और अब वायदा बाजार में व्यक्तिगत निवेशकों और सट्टेबाजों के लिए पसंदीदा ट्रेडिंग बाजार है। जब लोग विदेशी मुद्रा बाजार का उल्लेख करते हैं, तो वे आम तौर पर स्पॉट मार्केट का जिक्र कर रहे हैं। आगे और वायदा बाजार उन कंपनियों के साथ अधिक लोकप्रिय हो जाते हैं, जिनके लिए भविष्य में अपने विदेशी मुद्रा जोखिम को एक विशिष्ट तिथि तक हेज करने की आवश्यकता होती है। हाजिर बाजार क्या है विशेष रूप से, स्पॉट मार्केट जहां वर्तमान कीमत के अनुसार मुद्राएं खरीदी जाती हैं और बेची जाती हैं आपूर्ति और मांग के आधार पर यह मूल्य, वर्तमान ब्याज दरों सहित कई चीजों का प्रतिबिंब है। आर्थिक प्रदर्शन, चल रहे राजनीतिक परिस्थितियों (दोनों स्थानीय और अंतर्राष्ट्रीय स्तर) के प्रति भावना, साथ ही साथ एक मुद्रा के भविष्य के प्रदर्शन की धारणा दूसरे के साथ। जब एक सौदे को अंतिम रूप दिया जाता है, यह एक स्पॉट डील के रूप में जाना जाता है। यह एक द्विपक्षीय लेनदेन है जिसके द्वारा एक पार्टी काउंटर पार्टी के लिए एक सहमति-युक्त मुद्रा राशि देता है और सहमति पर विनिमय दर मूल्य पर एक और मुद्रा की एक निश्चित राशि प्राप्त करता है। स्थिति बंद होने के बाद, निपटान नकद में है। हालांकि हाजिर बाजार आमतौर पर एक के रूप में जाना जाता है जो वर्तमान में (भविष्य के बजाय) लेनदेन से निपटता है, इन व्यापारों को वास्तव में निपटान के लिए दो दिन लगते हैं। आगे और वायदा बाजार क्या हैं हाजिर बाजार के विपरीत, आगे और वायदा बाजार वास्तविक मुद्राओं का व्यापार नहीं करते हैं। इसके बजाय वे ऐसे अनुबंधों में सौदा करते हैं जो एक निश्चित मुद्रा प्रकार के दावों का प्रतिनिधित्व करते हैं, प्रति यूनिट का एक विशिष्ट मूल्य और निपटान के लिए भविष्य की तिथि। आगे के बाजार में, ठेके दो पार्टियों के बीच ओटीसी खरीदा और बेच दिए जाते हैं, जो स्वयं के बीच समझौते की शर्तों को निर्धारित करते हैं। वायदा बाजार में, वायदा अनुबंधों को सार्वजनिक वस्तुओं के बाजारों पर एक मानक आकार और निपटान की तारीख के आधार पर खरीदा और बेचा जाता है, जैसे शिकागो मर्केंटाइल एक्सचेंज। राष्ट्रीय फ्यूचर्स एसोसिएशन में वायदा बाजार को नियंत्रित करता है। फ़्यूचर्स कॉन्ट्रैक्ट्स में विशेष विवरण हैं, जिनमें कारोबार की इकाइयां, डिलीवरी और निपटान की तारीखें, और न्यूनतम मूल्य वृद्धि शामिल हैं, जिन्हें अनुकूलित नहीं किया जा सकता है। विनिमय व्यापारियों के समकक्ष के रूप में कार्य करता है, मंजूरी और निपटान प्रदान करता है। दोनों प्रकार के अनुबंध बाध्यकारी होते हैं और आमतौर पर समाप्ति पर प्रश्न में एक्सचेंज के लिए नकदी के लिए जमा होते हैं, हालांकि अनुबंध समाप्त होने से पहले ही खरीदा और बेचा जा सकता है। व्यापारिक मुद्राओं के बाद आगे और वायदा बाजार खतरे से सुरक्षा प्रदान कर सकता है। आम तौर पर, बड़े अंतरराष्ट्रीय निगमों ने भविष्य के विनिमय दर में उतार-चढ़ाव के हिसाब से इन बाजारों का इस्तेमाल किया है, लेकिन सट्टेबाजों ने इन बाजारों में भी हिस्सा लिया है। (वायदा को और अधिक गहराई से परिचय के लिए, फ्यूचर्स फंडामेंटल देखें।) ध्यान दें कि आपको ये नियम दिखाई देंगे: एफएक्स, विदेशी मुद्रा, विदेशी मुद्रा बाजार और मुद्रा बाजार। ये शब्द समानार्थक हैं और ये सभी विदेशी मुद्रा बाज़ार को संदर्भित करते हैं। सरल शब्दों में विवरणीय ट्रेडिंग की व्याख्या (वीडियो) हमने यूट्यूब पर अपना पहला वीडियो प्रकाशित किया है। यह वीडियो विदेशी मुद्रा व्यापार के लिए एक परिचय है। इस 23 मिनट के वीडियो में हमने शुरुआत में व्यापार के इतिहास के बारे में बात की है। इसके बाद हमने मुद्रा व्यापार मूल बातें के बारे में समझाया है। इस वीडियो में निम्नलिखित विषयों को शामिल किया गया है: 8211 मुद्रा बाजार और विनिमय की दुनिया 8211 आधुनिक विनिमय 8211 आधुनिक स्टॉक एक्सचेंज 8211 स्टॉक एक्सचेंजों का इतिहास 8211 तरलता क्या है 8211 गुणवत्ता की रेटिंग 8211 सहमत न्यूनतम मात्रा जिसका कारोबार किया जा सकता है मुद्रा व्यापार में बहुत कुछ 8211 विभिन्न प्रकार के विनिमय: कमोडिटी, स्टॉक, मुद्रा 8211 अंतर्राष्ट्रीय लेनदेन: अमेरिकी डॉलर, यूरो, ब्रिटिश पाउंड, जापानी येन, स्विस फ़्रैंक 8211 विदेशी मुद्रा क्या है? मुद्रा बाजार में कौन काम करता है देश के केंद्रीय बैंक, वित्तीय कंपनियां और दलाली के घर , विदेशी मुद्रा व्यापारियों की तरह निजी व्यक्तियों 8211 बाजार के कामकाजी दिनों और समय 8211 मुद्रा जोड़े 8211 अंक या पिप 8211 मार्जिन और उत्तोलन 8211 ट्रेडिंग प्लेटफॉर्म 8211 बोली और कीमतें पूछें 8211 स्प्रेड 8211 लंबी और लघु स्थिति 8211 नुकसान और लक्ष्य (लाभ लेने) आदेश रोकें यहां वीडियो है: हमारे 20,000 वफादार अनुयायियों में शामिल हों अब हमारे ई-बुक को मुफ्त में प्राप्त करें चाहे आपको लगता है कि आप कर सकते हैं, या आपको लगता है कि आप नहीं कर सकते, आप सही हैं। - हेनरी फोर्ड और पढ़ें। में चाहता हूं। एक लाखपति सीखें एक सिद्ध व्यवसाय योजना चक्रवती हो गई मेरा व्यवसाय एक ब्लॉगबाज बन गया 43 लिडक्वियो विदेशी मुद्रा ट्रेडिंग के बारे में विचार सरल शब्द (वीडियो) में समझाया अलेजैंड्रो ओ, बस्तादा मेरे लिए जटिल है, लेकिन फिर भी मैं जानना चाहता था, माफ करना मैं धीमी शिक्षार्थी हूं । मैं नहीं कहूंगा कि यह आपकी साइट पर ठोकर देने का एक विशेषाधिकार है। मैं अभी भी सिखाया सिखाया है अंत में एक FX सलाहकार जो एक पेशेवर एफएक्स व्यापारी बनने के लिए मुझे मार्गदर्शन करने के लिए तैयार है देखो मैं इस साइट के लिए ईश्वर का धन्यवाद करता हूं और मैं आपके और आपकी टीम के लिए अधिक ज्ञान के लिए प्रार्थना करता हूं। नाइजीरिया से एम्ब्रोस LuckScout धन्यवाद एम्ब्रोस मुझे यह विश्वास करना मुश्किल लगता है कि मैं एक पैसा भी खर्च किए बिना आसानी से विदेशी मुद्रा सीख सकता हूं। क्रिस, मुझे कबूल करना होगा, आप एक दुर्लभ मणि LuckScout धन्यवाद Raji, और LuckScout में आपका स्वागत है Amir Yusof अब एक महीने के बारे में अपने लेख का पालन करें क्या मैं आपको एक साधारण प्रश्न पूछ सकता हूं, मिनी, सेंटेकन खाते के बीच मतभेद किस 8217 के बारे में बताता है, शुरुआती व्यापारी क्रिस (क्रिस) खोलने के लिए आप किससे सलाह देते हैं, मुझे पूरे दिल से राजी से सहमत होना है। आप और आपकी टीम के लिए बहुत धन्यवाद यह एक अविश्वसनीय साइट है I8217m एक महीने पुराने व्यापारिक दुनिया और मेरा लक्ष्य एक पूर्णकालिक सफल पेशेवर व्यापारी बनना है मैं 2 साल के लक्ष्य के लिए अपनी पद्धति का उपयोग करना चाहता हूं नमस्ते मैं विदेशी मुद्रा बाजार में चार साल पहले कोशिश करता हूं कि मैं 1000 खो चुका हूं और इसके बाद मैंने विदेशी मुद्रा कारोबार कभी नहीं किया। मैं चांदी खरीदने के बजाय लगभग 30000 खो चुका हूं। इसके बाद मैंने स्टॉक या विदेशी मुद्रा बाजार से संबंधित कुछ भी कोशिश नहीं की। एक दिन मैं विदेशी मुद्रा के बारे में Google और मुझे लकस्केकोट वेबसाइट मिली और अमूल्य लेखों को सीखना शुरू किया और वास्तव में मैंने अपनी गलतियों को देखा और मैं एक और विदेशी मुद्रा की कोशिश करना चाहता हूं और वास्तव में यह करने की कोशिश करूँगा कि यहां क्या सिखाया गया है। यह सबसे अच्छी वेबसाइट है जिसे मैं कभी भी विदेशी मुद्रा सीखने पर पाया जो पूरी तरह से स्वतंत्र है और आजीवन ज्ञान देता है। आप लोग भयानक और सर्वोत्तम हैं LuckScout यह अच्छा है कि आप अपनी गलतियों को जानते हैं। डेमो अकाउंट के साथ अभ्यास करते हुए जिस तरह से मैंने हाल ही में नीचे दिए गए लेख में समझाया था, और अब के लिए लाइव ट्रेडिंग के बारे में भूल जाओ: luckscoutgrow-your-small-forex-account-slowly-but-निश्चित रूप से कृपया मुझे कोच कर सकते हैं, विदेशी मुद्रा पर नया हूँ और मैं कुछ भाग्य खो दिया है, इसलिए मैं अब के लिए बंद LuckScout स्वागत है LuckScout धन्यवाद क्रिस। मैं विदेशी मुद्रा व्यापार में पहुंचे और मुझे जला दिया गया। जला इतना गंभीर था कि उसे ठीक करने में दस साल लग गए। चिकित्सा आ गया जब मैंने अपने लेख पढ़ना शुरू कर दिया तब से मैं डेमो पर रहा हूं और जब तक मैं डेमो व्यापार में लाभ नहीं कर पाता हूं, तब तक मैं वास्तविक खाता ट्रेडिंग में नहीं जा सकता। मैंने विदेशी मुद्रा व्यापार को छोड़ने से इनकार कर दिया क्योंकि मेरा मानना ​​है कि एक दिन ट्रेडिंग कुंजी प्रकट हो जाएगी। आखिरकार कुंजी एक सफल विदेशी मुद्रा व्यापारी वीडियो बनने के माध्यम से आई। एक महीने से भी कम समय में मैं मिनटों में डेमो अकाउंट खोल रहा था और पैसा कमा रहा था। मैं पांच स्थान रखता हूं और मैंने एक हफ्ते में 20,000 कमाए। जल्द ही मैं जीवित रहूंगा मैं आपको पर्याप्त प्रोफेसर क्रिस का शुक्रिया अदा नहीं कर सकता LuckScout यदि आपको लगता है कि आप लाइव जाने के लिए तैयार हैं, तो यह आपकी खुद की पसंद है, लेकिन सावधान रहें कि बड़े खाते से शुरू न करें। कृपया इसे पढ़िए: किस्कीसकूटग्रो-आपका-छोटे-विदेशी मुद्रा-खाता-धीरे-धीरे-पर-निश्चित रूप से ओएमजी। पहले मुझे इस वेबसाइट दिखाने के लिए ईश्वर का धन्यवाद और इस अद्भुत काम के लिए क्रिस को धन्यवाद। अपने लेख पढ़ने के बाद, मैं देखता हूं कि मैं कहां हूं और मैंने कितनी गलती की है मैं सीख रहा हूं (फिर से) आपके पैरस्टेप्स का पालन करेंगे महान कार्य के लिए धन्यवाद फिर से वीडियो में, आपने उल्लेख किया है कि आरेख का अर्थ है कि आधार मुद्रा बढ़ रहा है, यदि चित्र नीचे जाता है इसका मतलब है कि आधार मुद्रा गिर रही है और हमें बेचना चाहिए। जो हिस्सा मुझे भ्रमित करता है वह वर्तमान के उद्देश्य को आधार मुद्रा के इस्तेमाल के लिए उपयोग में लाया जाता है। चूंकि लम्बी और छोटी आधार मुद्रा की कीमत देखकर तय होती है, लुकस्क्यूड बेशक यह केवल आधार मुद्रा नहीं है जो मूल्य को ऊपर और नीचे निर्धारित करता है। यदि दूसरा मुद्रा 8217 का मूल्य बढ़ता है, तो मुद्रा जोड़ी की दर नीचे जाएगी और वीजा के विपरीत। हमारे देश में यूट्यूब फिल्टर के कारण कृपया डाउनलोड लिंक दें। LuckScout मैं don8217t डाउनलोड लिंक है। मुझे क्षमा करें। अच्छे लेख, लेकिन मैं एक बात समझता हूं। आपने कहा था कि विदेशी मुद्रा का उद्देश्य उच्च बिक्री करना और कम खरीदना है, लेकिन फिर आप जिस वीडियो में कहते हैं, हमें जब डॉलर का मूल्य कम हो रहा है, तब उसे बेचना चाहिए, और जब उनका मूल्य बढ़ता जा रहा हो, तो उसे खरीदना चाहिए। I8217m के बाद से फॉरेक्स और अंग्रेजी में कुल नौसिखिया मेरी पहली भाषा नहीं है, I8217m वास्तव में इस भाग को ध्यान में रखते हुए असर करता है। क्या आप मुझे समझा सकते हैं कि सरल शब्दों में विदेशी मुद्रा कैसे काम करता है धन्यवाद LuckScout आपकी टिप्पणी के लिए धन्यवाद और लक्स्काउट में आपका स्वागत है। ऑनलाइन विदेशी मुद्रा व्यापार में, हम खरीदने से पहले भी हम बेच सकते हैं, जब हम देखते हैं कि कीमत नीचे जाना चाहती है हम जब कीमत देखते हैं तब हम खरीद सकते हैं लेकिन आप मुद्राओं के बीच मूल्य अंतर के माध्यम से कमाते हैं मैं हूँ ठीक LuckScout हम मुद्रा जोड़े व्यापार। तो जब आप EURUSD खरीदते हैं, तो इसका मतलब है कि आप यूरो रीटन यूएसडी खरीद लेंगे। तो अगर अमरीकी डालर के मुकाबले यूरो बढ़ता है, तो आप पैसे कमाएँगे। शायद मैं गलत समझा था मैंने सोचा था कि यह मुद्रा विनिमय के बारे में था। तो, यह एक दौड़ की तरह है। आप शर्त लगाते हैं कि किसी मुद्रा की तुलना में कुछ मुद्रा ऊंची या कम होगी, सही और यदि आप डॉलर के मुकाबले यूरो बेचते हैं, तो आप कैसे लक कमा सकते हैं हम चार्ट का विश्लेषण करते हैं और संकेतों का पता लगाते हैं जो मूल्य से ऊपर या नीचे जाएंगे। फिर हम खरीद या बेचते हैं Let8217 का कहना है कि आप 1.2400 की दर के लिए अमरीकी डालर के मुकाबले 100,000 यूरो खरीदते हैं। फिर यह ऊपर जाता है और 1.2500 तक पहुंचता है। आपने 100 पिप्स का लाभ कमाया (1.2500 8211 1.2400 100 पिप्स)। 100,000 EURUSD की स्थिति के साथ, प्रत्येक पीप 10 के बारे में बताता है। तो आपने 1000 बनाया है: वाह, धन्यवाद। यह काफी काम की बात है। लेकिन मैं अभी भी यह नहीं समझता कि आप खरीदते समय बेचते समय आप कैसे अर्जित करते हैं। क्या आप कृपया, मुझे एक बिक्री उदाहरण बना सकते हैं इसके अलावा, यह हमेशा डॉलर के मुकाबले यूरो है, या यूरो के मुकाबले डॉलर भी हो सकता है इन सभी सवालों के लिए क्षमा करें। मैं वास्तव में महत्वपूर्ण सहायता की सराहना करता हूं जो आप हमें मुफ्त में देते हैं। LuckScout यह वास्तव में खरीदने की तरह है। आप एक उच्च कीमत के साथ बेचते हैं और आप बाद में कीमत नीचे चला जाता है, तो आप खरीदते हैं एक कम कीमत सूखना। तो आप लाभ कमाते हैं। हाय क्रिस हमारे 247 हमें सिखाने के प्रयास के लिए फिर से धन्यवाद। लेकिन मुझे एक व्यक्तिगत समस्या है और मुझे तुम्हारी मदद की ज़रूरत है मैं don8217t इस साइट के वीडियो के लिए उपयोग किया है और वीडियो लिंक के बजाय मुझे एक त्रुटि 404 नहीं मिला - नहीं मिला। plz मदद कैसे मैं वीडियो देख सकते हैं, उनके बिना मैं अपनी उपयोगी और लाभदायक रणनीति सीख सकते हैं और मैं वास्तव में इसे सीखना चाहता हूँ। धन्यवाद। Saeidostad LuckScout मैं यहाँ से अपनी समस्या का दोहरा नहीं कर सकता। वीडियो मेरे लिए काम करते हैं शायद आपके इंटरनेट एक्सेस में कुछ गड़बड़ है कृपया परखें और मुझे बताएं। हाय क्रिस मैं आलेख के ऊपर 8220youtube8221 शब्द पर क्लिक करके समाधान पाया हमेशा मददगार होने के लिए धन्यवाद Iva Hampl हाय क्रिस Im थोड़ा समय के बारे में भ्रमित। वीडियो में आपके पास 21.30 जीएमटी है, अब हमारे पास बीएसटी है तो यह जीएमटी 1 है और यह भी क्यों कि नई रोज़ मोमबत्ती आधी रात लंदन के समय से शुरू होती है, और 5 ईएसटी गोगगलिंग के जवाब की तलाश 22.00 बीएसटी क्यों है, इसलिए नए असली दिन सीएस और देखने के लिए क्या सही है बहुत धन्यवाद Iva LuckScout दैनिक कैंडेस्टीक करीबी समय आमतौर पर 5 बजे ईएसटी है। Iva HamplForeign एक्सचेंज ट्रेडिंग समझाया हम आसान सामाजिक टीम हैं अधिक महान लेख, वीडियो, प्रतियोगिता, सुझाव, समाचार और अधिक के लिए ट्विटर, फेसबुक, जी, यूट्यूब एम्प लिंक्डिन पर हमें का पालन करें विदेशी मुद्रा, जिसे अक्सर विदेशी मुद्रा के रूप में संदर्भित किया जाता है, वह मुद्रा है जो दो मुद्राओं के बीच होता है, जिसे व्यापार के रूप में भी जाना जाता है मुद्राओं की फॉरेक्स बाजार सबसे बड़ा वित्तीय बाजार है जो किसी के पास आ सकता है। व्यापार आमतौर पर राष्ट्रीय बैंकों, केंद्रीय बैंकों, मुद्रा सट्टेबाजों, निगमों, वित्तीय संस्थानों, व्यक्तियों और सरकारों के बीच होता है। विदेशी मुद्रा बाजार एक है जहां मुद्रा व्यापार होता है और इसका उद्देश्य व्यापार और निवेश की सुविधा है। विदेशी मुद्रा (विदेशी मुद्रा या एफएक्स) बाजार एक ओवर-द-काउंटर (ओटीसी) बाजार है इसका मतलब है कि इसके पास कोई केंद्रीय विनिमय या समाशोधन गृह नहीं है जो ऑर्डर से मेल खाता है। कोई भी विनिमय नहीं है जहां सभी ट्रेडों दर्ज किए जाते हैं। इसके बजाय, हर बाजार निर्माता अपने स्वयं के लेनदेन रिकॉर्ड करता है एफएक्स बाजार मुद्रा जोखिम को हेज करने के लिए, या मुद्रा मूल्यों में अस्थिरता से खुद को बचाने के लिए कंपनियों के लिए एक साधन है। दूसरे की मात्रा के बदले एक मुद्रा की मात्रा को खरीदना आमतौर पर विदेशी मुद्रा के रूप में कहा जाता है यूरो ख़रीदना जब अमरीकी डालर मूल्य में मजबूत होता है और फिर यूरो मजबूत होता है जब यह मजबूत होता है यह एक विशिष्ट उदाहरण है कि व्यापार कैसे होता है। इस व्यापार से सभी लाभ नहीं यह इस बात पर निर्भर करता है कि बाजारों को कितनी अच्छी तरह समझता है और कितनी अच्छी तरह रणनीति बनाई गई है ऐसे कई संकेतक हैं जो विदेशी मुद्रा बाजार का विश्लेषण करने में मदद करते हैं। शामिल देशों के पिछले और वर्तमान आर्थिक 038 राजनीतिक परिदृश्यों का संपूर्ण विश्लेषण, मूल्य रुझानों का विश्लेषण भी करता है और लेन-देन की मात्रा में सफल व्यापार रणनीतियों का विकास करने में मदद मिलती है। विदेशी मुद्रा बाजार के प्रकार व्यापार गतिविधि के प्रकार के आधार पर विभिन्न प्रकार के विदेशी मुद्रा बाज़ार होते हैं। स्पॉट मार्केट 8211 एक विदेशी मुद्रा स्पॉट मार्केट आमतौर पर नकदी के लिए प्रतिभूतियों या वस्तुओं (खराब होने वाला और गैर-नाशयोग्य) के व्यापार का लेन-देन करता है (लेनदेन के समय मूल्य) आमतौर पर तुरंत या थोड़े समय के भीतर वितरित होता है विदेशी मुद्रा के लिए एक स्पॉट मार्केट करीब 2 दिनों का वितरण समय है मुद्रा आर्बिट्रेज एक मुद्रा में एक मुद्रा को खरीदने और दूसरे बाजार में इसे बेचकर विभिन्न मुद्रा बाजारों में कीमतों के अंतर को बढ़ाता है। मुद्रा की अटकलें 8211 खरीद के बाद एक मुद्रा वापस रखता है, आसन्न भविष्य में कीमतों में वृद्धि का अनुमान लगा रहा है। विदेशी मुद्रा फॉरवर्ड कॉन्ट्रैक्ट्स का मुद्रा व्यापार (पोस्ट डिलीवरी के साथ नकद बाज़ार लेनदेन) 8216 ओवर होने पर काउंटर 8217 फॉरवर्ड मार्केट के रूप में जाना जाता है एक विदेशी मुद्रा वायदा बाजार वास्तव में एक नीलामी बाजार है जहां खरीदार और विक्रेता एक निश्चित भविष्य की तिथि पर व्यापार अनुबंध करते हैं। कीमत 038 की आपूर्ति की स्थिति से निर्धारित होती है, जो गतिविधि के दिन और समय पर ऑर्डर खरीदने और बेचने के खिलाफ होती है। यह तारीख डिलिवरी तिथि या अंतिम निपटान तिथि के रूप में भी है। अनुबंध अनुबंध की शर्तों के तहत वितरण के व्यापारी के लिए अनिवार्य है। वायदा मार्केट को डेरिवेटिव मार्केट के रूप में भी जाना जाता है। विदेशी मुद्रा इंटरबैंक बाजार मुद्रा बाजार में प्राथमिक बाजार निर्माताओं, जो बोली और पूछताछ फैलते हैं, दुनिया के सबसे बड़े बैंक हैं। ये बैंक एक दूसरे के साथ निरंतर आधार पर इलेक्ट्रॉनिक ब्रोकरेज सिस्टम (ईबीएस) के माध्यम से, अपने ग्राहकों की ओर से या स्वयं के साथ सौदा करते हैं। बैंक इस बोली में केवल उन बैंकों को उपलब्ध कराते हैं जिनके साथ वे व्यापार करते हैं और यह बाजार व्यक्तिगत निवेशकों के लिए सुलभ नहीं है। बैंकों के बीच कठोर प्रतिस्पर्धा निष्पक्ष मूल्य और तंग फैलता सुनिश्चित करता है। हालांकि खुदरा निवेशकों को इंटरबैंक बाजार में शामिल नहीं किया जाता है, यह एक के कामकाज को समझने के लिए महत्वपूर्ण है, ताकि यह निर्धारित किया जा सके कि दलाल उचित कीमतों की पेशकश कर रहा है और रिटेल स्प्रेड के मूल्य की बेहतर समझ हासिल कर सकता है। बैंकों द्वारा मूल्य निर्धारण यह कैसे किया जाता है? मुद्रा डीलरों की कीमतों का निर्धारण करने के लिए कारकों में मौजूदा कीमत स्तर, वर्तमान बाजार दर, उनके खाते की स्थिति और एक विशेष मुद्रा जोड़ी की दिशा में उनकी राय पर उपलब्ध मात्रा शामिल हैं। उदाहरण के लिए, यदि कोई बैंक डीलर ने कहा है कि अमेरिकी डॉलर में गिरावट आने की संभावना है, तो वे उस मूल्य को कम कर देते हैं जिस पर वे डॉलर खरीदना चाहते हैं। विदेशी मुद्रा ऑनलाइन मार्केट मैकर्स खुदरा व्यापारी एफएक्स मार्केट निर्माताओं के जरिए यूएस और ब्रिटेन से बड़े पैमाने पर व्यापार कर सकते हैं। इन बाजार निर्माताओं का ईबीएस पर कई बैंकों के साथ संबंध है। एक बाज़ार निर्माता की ट्रेडिंग वॉल्यूम जितना अधिक होगा, इसके अधिक होने की संभावना यह है कि बड़ी संख्या में बैंकों के साथ एक सहयोग हो और इसके परिणामस्वरूप अधिक प्रतिस्पर्धी कोटेशन हैं। इस प्रकार, एक व्यक्तिगत निवेशकों के लिए एक विकल्प बनाने से पहले एक विदेशी मुद्रा दलाल के व्यापक विश्लेषण करने के लिए यह अत्यंत महत्वपूर्ण है क्या यह आलेख उपयोगी विदेशी मुद्रा व्यापार समझाया अधिकांश निवेशक मुद्राओं में केवल तभी सौदे करते हैं जब वे छुट्टी पर जाने के बारे में 8217 लेकिन वे मुद्रा बाजार के आसपास सबसे अधिक तरल बाजार से लाभ का मौका खो सकते हैं। विदेशी मुद्रा बाजार क्या है विदेशी मुद्रा (विदेशी मुद्रा, या एफएक्स) बाजार दुनिया का सबसे बड़ा दूरसंचार कंपनी है। दैनिक कारोबार वैश्विक इक्विटी बाजारों की लगभग दस गुना और बहुत तरल है, इसलिए सभी आकारों के सौदों और लगभग सभी मुद्राओं में शीघ्रता से और आसानी से किया जा सकता है। यकीन है, यह विधवा या अनाथों के लिए नहीं है लेकिन मूल बातें जल्दी में महारत हासिल की जा सकती हैं, खासकर जब से सट्टेबाजी फैल गई है, खुदरा निवेशकों को बाजार खोल दिया है, जिससे यह पहले से कहीं अधिक सुलभ हो गया है। और भले ही आप फैंसी व्यापार की मांग करते हैं, कम से कम यह समझते हैं कि मार्केट्स को क्या ड्राइव करता है I8217s। विदेशी मुद्रा निवेश कैसे करता है दुनिया भर के स्टॉक मार्केट एक ही समय में सभी गिर सकता है, लेकिन क्योंकि मुद्राओं को एक दूसरे के सापेक्ष मूल्यवान माना जाता है, अगर एक कमजोर होता है तो दूसरा मजबूत होना चाहिए। इसका मतलब है कि हमेशा पैसा बनाया जाना चाहिए। सबसे पहले, आप जोड़ों में मुद्रा दांव लगाते हैं। आईजी इंडेक्स और कैपिटल स्प्रेड जैसे सट्टेबाजी फर्मों को फैलाएं, आपको ऐसा करने की अनुमति देगा। यूएस डॉलर (यूएसडी) के खिलाफ स्टर्लिंग (जीबीपी) कहते हैं, एक मुद्रा जोड़ी चुनें। यदि आप सोचते हैं कि पाउंड उठता है (मजबूत), और इसे बेचते हैं, तो आप इसे खरीदते हैं यदि आपको लगता है कि पाउंड गिर जाएगा (कमजोर हो) नोट करने के लिए महत्वपूर्ण बात यह है कि जब आप खरीदने या बेचने के लिए पूछते हैं, तो आपका निर्देश बोली के बाईं ओर स्थित मुद्रा को दर्शाता है। तो 8216 बीय GBPUSD8217 एक शर्त है कि पौंड अमेरिकी डॉलर के ठीक से अच्छा होगा। तब आप तय करते हैं कि प्रति बिंदु शर्त कितना है (एक बिंदु एक मानक बोली में अंतिम अंक को दर्शाता है) उदाहरण के लिए, उदाहरण के लिए, आप 1 9 8501.9 853 के प्रसार का उद्धृत करते हुए, 5 अंक के लिए GBPUSD जोड़ी खरीद सकते हैं। यदि स्टर्लिंग को मजबूत करता है तो आप उसी स्थिति में अपनी स्थिति बंद कर सकते हैं, जो अब 1.98651.9868 पर उद्धृत किया गया है। आपका लाभ 12 अंक (1 965 9 853 12) है, जो 60 पर 5 अंक है, कर मुक्त है। अगर, ज़ाहिर है, स्टर्लिंग कमजोर था, तो आप पैसे खो देते। विदेशी मुद्रा व्यापार के लाभ क्या स्टॉक एक्सचेंजों के विपरीत, विदेशी मुद्रा 24-घंटे का बाजार है, इसलिए आप किसी भी समय व्यापार कर सकते हैं, स्टॉक के विपरीत, जो केवल बाज़ार के घंटों के दौरान ही कारोबार किया जा सकता है। इसके अलावा, जैसा कि ऊपर बताया गया है, मुद्राएं एक रिश्तेदार गेम हैं, इसलिए हमेशा एक बैल बाजार कहीं है, क्योंकि व्यापारियों को इसे रखना पसंद है। व्यापारिक मुद्राओं को भी उन कारकों का सभ्य ज्ञान की आवश्यकता होती है जो विनिमय दर को प्रभावित कर सकते हैं, इसलिए मुद्राएं आपको बड़ी व्यापक आर्थिक चालों से प्रेरित भावनाओं में बदलाव खेलने का एक तरीका भी दे सकती हैं। उदाहरण के लिए, बड़े ड्राइवरों में से एक, अपेक्षाकृत ब्याज दर के बारे में अपेक्षा करता है कि बैंक ऑफ इंग्लैंड के बेस रेट में बढ़ोतरी, बराबर अमेरिकी फेड दर के सापेक्ष, आमतौर पर डॉलर के मुकाबले आकर्षक स्टर्लिंग आकर्षक हो और जीबीपीयूएसडी की दर को धक्का दे। इसलिए यदि आपके पास ब्याज दरों पर विचार है जो बाजार की अपेक्षाओं से अलग है, तो आप मुद्रा बाजारों पर सट्टेबाजी से लाभ कमा सकते हैं। निश्चित रूप से अन्य कई कारक हैं जो मुद्राओं में कदम लाएंगे, जैसे कि सरकारी ऋण पर डेटा, आर्थिक विकास और मुद्रास्फीति दूसरों के बीच। मनीवेक से अधिक

No comments:

Post a Comment